1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड में बरसा कोरोना का कहर, देहरादून के छह सैंपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट

उत्तराखंड में बरसा कोरोना का कहर, देहरादून के छह सैंपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
देहरादून: देश में कोरोना की रफ्तार ने तेज़ी पकड़ ली है। कई कोरोना संक्रमितों ने इसी के चलते अपनी जान भी गवाह दी है। जो प्रशासन के लिए चिंता का विषय बन गया है। लेकिन उत्तराखंड से एक ऐसी खबर आई है, जो दिल दहला देगी।

दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19  के आए तीन नए वेरिएंट ने एक बार फिर विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है। इतना ही नहीं, ये तीनों नए वेरिएंट वैक्सीन लगे लोगों को भी प्रभावित कर रहे हैं। वहीं, दून में भी लिए गए छह सैंपल में कोरोना के तीन नए वेरिएंट मिलने से स्वास्थ्यकर्मियों और लोगों की चिंता बढ़ गई है।

आपकों बता दें, दून मेडिकल कॉलेज की वायरल रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लैब (वीआरडीएल) से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को भेजे गए छह सैंपल में तीन अलग-अलग वेरिएंट की पुष्टि हुई है। वीआरडीएल के को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए छह सैंपल में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है।

उन्होने ये भी बताया कि कोरोना का नया वेरिएंट पुराने वेरिएंट की तुलना में 70 फीसदी अधिक फैलने की क्षमता रखता है। यह कोरोना का टीका लगा चुके लोगों को भी प्रभावित कर रहा है।

कोरोना के इस नए वेरिएंट से बचने के लिए डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि अच्छी तरह और डबल मास्क लगाएं। अनावश्यक घर से बाहर न जाएं और बंद कमरे या कार में न बैठें। कमरे और कार में बैठते हुए खिड़की अवश्य खोल लें। उन्होंने आगे बताया कि कैंसर, टीबी, ह्दय संबंधित, किडनी ट्रांसप्लांट, डायलिसिस और सांस संबंधित वाले मरीजों पर कोरोना का नया वेरिएंट ज्यादा असर कर रहा है।

बता दें, दून से भेजे गए छह सैंपल में से तीन में बी.1.6.1.7 दो सैंपल में यूके स्ट्रेन बी.1.1.7 वेरिएंट पाया गया, जबकि एक सैंपल में कुछ अलग तरह के वेरिएंट की पुष्टि हुई है। लैब के एचओडी डॉ. शेखर पाल ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट में फैलने की क्षमता 70 फीसदी अधिक होने के चलते तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...