1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. आयुर्वेद को लेकर सीएम तीरथ की बड़ी घोषणा, कहा- योग की वजह से उत्तराखंड की विश्व में अलग पहचान

आयुर्वेद को लेकर सीएम तीरथ की बड़ी घोषणा, कहा- योग की वजह से उत्तराखंड की विश्व में अलग पहचान

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत ने आयुर्वेद को लेकर कई बड़ी घोषणा की है। जिससे एक बार फिर उत्तराखंड इतिहास रचेगा। दरअसल, योग दिवस के मौके पर सीएम रावत ने कहा कि योग की वजह से उत्तराखण्ड की विश्व में अलग पहचान है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल का परिणाम था. योग शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती प्रदान करता है। योग शरीर मन और आत्मा को जोड़ने वाला विज्ञान है।

सीएम ने कहा कि योग की वजह से भारत की विश्व में विशिष्ट पहचान है। योग को देश एवं दुनिया तक ले जाने में देवभूमि उत्तराखण्ड का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। स्वस्थ जीवन के लिए सभी को नियमित योग करना होगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने हिमाचल की तर्ज पर आयुर्वेदिक चिकित्सालय में एलोपैथिक परामर्श को अनुबंध करने की मांग को भी मानते हुए दवाई लिखने और सुझाव देने का आयुर्वेद चिकित्सकों को अधिकार दिया है.

आयुर्वेद कैंसर संस्थान बनाए जाने की घोषणा

रावत ने गुरुकुल कांगड़ी में आयुर्वेद कैंसर संस्थान बनाए जाने की घोषणा की है। आपको बता दें कि यह देश का पहला आयुर्वेद कैंसर संस्थान होगा। इसके साथ ही सीएम ने मर्म चिकित्सा को भी उत्तराखंड में प्रोत्साहन दिए जाने की घोषणा की है। मर्म चिकित्सा से जुड़े रिसर्च भी किए जाएंगे। साथ ही आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय को पुराने वैद्य और जानकारों से रिसर्च कर जड़ी बूटियों पर शोध करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

बता दें कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड आयुर्वेदिक विश्व विद्यालय परिसर में योगाभ्यास किया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...