1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. देहरादून से आई बड़ी खबर, पहली बार लोगों को दी गई ये सुविधा…

देहरादून से आई बड़ी खबर, पहली बार लोगों को दी गई ये सुविधा…

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार (1 नवंबर) को दिल्ली से वर्चुअल उद्घाटन समारोह के माध्यम से देहरादून में आयोजित उत्तराखंड राज्य में पहले इंटरनेट एक्सचेंज का उद्घाटन किया। बता दे कि नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनआईएक्सआई) के 10वें इंटरनेट एक्सचेंज के उद्घाटन से उत्तराखंड में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने में मदद मिलेगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: अनुष्का सिंह 

देहरादून: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार (1 नवंबर) को दिल्ली से वर्चुअल उद्घाटन समारोह के माध्यम से देहरादून में आयोजित उत्तराखंड राज्य में पहले इंटरनेट एक्सचेंज का उद्घाटन किया। बता दे कि नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनआईएक्सआई) के 10वें इंटरनेट एक्सचेंज के उद्घाटन से उत्तराखंड में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर बोलते हुए, राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि छह साल पहले, वर्ष 2015 में, हमारे प्रधान मंत्री ने दक्षता लाने, भ्रष्टाचार मुक्त शासन सुनिश्चित करने, उद्यमिता को बढ़ावा देने, रोजगार पैदा करने और कुछ रणनीतिक क्षेत्रों में दक्षता विकसित करने के उद्देश्यों के साथ डिजिटल इंडिया की नींव रखी थी।

आज, प्रत्येक पैसा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे जाता है,  जिससे ट्रांसपेरेंसी और जवाबदेही सुनिश्चित होती है। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद, टेक्नोलॉजी क्षेत्र में कई नई नौकरियों और यूनिकॉर्न के जुड़ने के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र भारी मात्रा में निवेश आकर्षित करने में सक्षम है।

महामारी की अवधि में डिजिटल प्रौद्योगिकी के विकास के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि पिछले 18 महीनों में, दुनिया 21वीं सदी की सबसे भीषण महामारी से जूझ रही है। इसने हमारी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को बाधित कर दिया और हमारी अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। मंत्री ने कहा कि जिस गति से हमारी अर्थव्यवस्था वापस लौटी है, उसका बहुत कुछ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में किए गए हमारे शुरुआती निवेश से जुड़ा है।

तो साथ ही राजीव चंद्रशेखर ने वचन दिया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय उत्तराखंड में डिजिटल क्रांति लाने के प्रयासों का समर्थन करेगा।

देहरादून में यह एक्सचेंज न केवल देहरादून के नेटिज़न्स को लाभ पहुँचाऐगा बल्कि देहरादून में अधिक इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और अधिक सामग्री वितरण नेटवर्क के आगमन को बढ़ावा देगा। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को और अधिक मजबूत और विश्वसनीय बना देगा।

साथ ही उन्होंने यह भी घोषणा की कि उत्तराखंड में अगला इंटरनेट एक्सचेंज नैनीताल जिले में होगा।मंत्रालय के अनुसार,  NIXI निकट भविष्य में टियर -2 और टियर -3 शहरों में इस तरह के कई छोटे नोड्स लॉन्च करने की योजना बना रहा है ताकि भारत में संपूर्ण इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार किया जा सके और नेटज़ियंस को कम लागत पर इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम बनाया जा सके।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...