1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. बारिश के बाद अब हिमपात ने उत्तराखंड में बढ़ाई मुसीबत, 13 ट्रेकर्स की मौत

बारिश के बाद अब हिमपात ने उत्तराखंड में बढ़ाई मुसीबत, 13 ट्रेकर्स की मौत

बर्फबारी के कारण विभिन्न स्थानों पर 10 ट्रेकर्स सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के लिए कार्यरत तीन कुली शामिल हैं। पांच लोगों को बचा लिया गया है जबकि छह लापता हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: अनुष्का सिंह

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड मे बारिश ने कहर बरपा रखा था। जिससे काफी जान-माल का नुकसान हुआ है। इसी बीच उत्तराखंड से एक और खबर सामने आई है, जिसने फिर आम लोगों को चिंतिंत कर दिया है। दरअसल भारी बारिश के बात अब बर्फबारी ने आम लोगों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी है।

आपको बता दें कि इस बर्फबारी के कारण विभिन्न स्थानों पर 10 ट्रेकर्स सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के लिए कार्यरत तीन कुली शामिल हैं। पांच लोगों को बचा लिया गया है जबकि छह लापता हैं।

बताया जा रहा है कि 14 अक्टूबर को देहरादून से 230 किलोमीटर दूर उत्तरकाशी जिले में हरसिल के पास लमखागा दर्रे के रास्ते पर ट्रेकर्स का एक समूह लापता हो गया था। उनके साथ गए नौ कुलियों में से 6 सुरक्षित वापस लौटने में सफल रहे। उन्होंने अधिकारियों को तीन लापता कुलियों और 8 ट्रेकर्स के बारे में सूचित किया। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी (उत्तरकाशी) देवेंद्र पटवाल ने कहा कि बचाव दल ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और वायु सेना के जवानों के साथ समझौता किया और गुरुवार सुबह लमखागा दर्रे के पास पांच शव देखे।

उन्होंने यह भी कहा कि, “शवों को जल्द ही यहाँ से एयरलिफ्ट किया जाएगा। बचाव दल वहां जीवित पाए गए ट्रेकर्स में से एक को बचाने में कामयाब रहें। उन्हें एक सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लापता आठ ट्रेकर्स में से सात पश्चिम बंगाल से थे जबकि एक दिल्ली से था। बता दें कि 17 अक्टूबर को लापता आईटीबीपी जवानों को सीमा के पास उनकी चौकियों पर ले जाने वाले तीन कुलियों के शव गुरुवार को बरामद किए गए। जहां उन्हें वायु सेना के हेलीकॉप्टर द्वारा आईटीबीपी बेस लाया गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...