1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. होली से पहले योगी सरकार का गरीब प्रवासी मजदूरों, शहरी गरीबों और विधवाओं को बड़ा तोहफा, 25 सालों तक…

होली से पहले योगी सरकार का गरीब प्रवासी मजदूरों, शहरी गरीबों और विधवाओं को बड़ा तोहफा, 25 सालों तक…

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : होली आने में महज तीन दिन शेष है, उससे पहले ही योगी सरकार ने गरीब प्रवासी मजदूरों, शहरी गरीबों और विधवाओं को बड़ा तोहफा देने का एलान किया है। जिसे लेकर सभी लोगों को काफी खुशी है। क्योंकि योगी सरकार के इस तोहफे से उन्हें सस्ती दरों में किराये के मकान मिल सकेंगे, वो भी 25 सालों के लिए। जिसके किराये में 8 फीसदी की बढ़ोतरी 2 साल बाद किया जायेगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई यूपी में कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दे दी गई है, जिसे दो तरीके से प्रदेश में लागू किया जाएगा। पहले मॉडल के अनुसार अफोर्डेबल हाउसिंग योजना के तहत अलग-अलग योजनाओं में बने गैर आवंटित मकानों को किराए पर दिया जाएगा। वहीं दूसरे मॉडल में बिल्डरों से सस्ते आवास बनवाकर किराए पर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि यदि बिल्डर इसमें अपनी जमीन पर अगर किफायती मकान बना कर देते हैं तो सरकार की तरफ से उनको जमीन में कई करो में छूट प्रदान की जाएगी।

बता दें कि यह योजना सस्ती हाउसिंग योजना के तहत शुरू की जा रही है। इस योजना में अगर बनाए गए मकान आवंटित नहीं हुए हैं तो उन्हें जरूरतमंद गरीबों को दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि मकान का किराया, मकान की लोकेशन और हालात के आधार पर तय किया जाएगा। वहीं 2 साल में किराया 8 फीसदी की दर से बढ़ाया जाएगा। इस योजना के तहत गरीबों को 25 साल के लिए मकान किराए पर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की सत्ता पर आसीन हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 19 मार्च को चार साल पूरे हो गए हैं। अपने इन चार सालों में सीएम योगी बीजेपी शासित दूसरे राज्यों के लिए एक रोल मॉडल बनते जा रहे हैं। क्योंकि इन चार सालों में योगी सरकार ने अपने राज्य में लव जिहाद, गोहत्या, प्रदर्शनकारियों पर सख्ती जैसे कई गंभीर फैसले लिये है, जिसे अब देश के दूसरे बीजेपी शासित राज्य भी अपनाते नजर आ रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...