1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. विंध्याचल, चित्रकूट समेत पांच धार्मिक स्थलों का योगी सरकार करेगी कायाकल्प, पर्यटकों को मिलेगा नई सुविधा

विंध्याचल, चित्रकूट समेत पांच धार्मिक स्थलों का योगी सरकार करेगी कायाकल्प, पर्यटकों को मिलेगा नई सुविधा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार सूबे में धार्मिक स्थलों को लेकर बड़ी योजना तैयार कर रही है। योगी सरकार के इस योजना के तहत प्रदेश में पांच बड़े धार्मिक स्थल नैमिषारण्य, चित्रकूट, विंध्याचल, शाकुंभरी देवी और शुक्र तीर्थ का कायाकल्प करने की तैयारी में है। इन पांचों तीर्थस्थलों सरकार ने नई सुविधाओं से जोड़ने के साथ ही मरम्‍मत और निर्माण कार्य कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

 

आपको बता दें कि इस योजना के लिए सरकार ने बजट भी जारी कर दिया है। इसमें सबसे ज्यादा ध्यान सड़क, पार्किंग, स्‍वच्‍छता और सुरक्षा के साथ मंदिर परिसर को भी भव्‍य और नये स्वरूप पर है। योगी सरकार राज्य़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ लोगो को आकर्षित करने लिए योजना को तैयार की है।

सरकार ने सहारनपुर में शाकुम्भरी देवी मंदिर और मुजफ्फरनगर में शुक्र तीर्थ का कायाकल्‍प कर सरकार पश्चिम यूपी में पर्यटकों की संख्‍या बढ़ाने पर काम कर रही है। वहीं भगवान राम की तपोस्‍थली और रामायण के रचयिता महर्षि वाल्‍मीकि की भूमि चित्रकूट, अवध में नैमिषारण्य और विंध्‍य क्षेत्र में विंध्‍याचंल शक्ति पीठ के विकास का खाका तैयार किया है।

सरकार का मकसद है कि दुनिया से आ रहे श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र बने ये स्थान आधुनिकता से लैस हों। साल  2019 में देसी पर्यटकों के मामले में देश में पहले स्‍थान पर रहे उत्‍तर प्रदेश को योगी सरकार धार्मिक पर्यटन के जरिए नई ऊंचाइयों पर ले जाने की तैयारी में है।

योगी सरकार योध्‍या, मथुरा, वाराणसी, प्रयागराज, श्रावस्‍ती, कुशीनगर और सारनाथ जैसे तीर्थ स्‍थलों के विकास पर पहले ही सरकार बड़ी योजना के साथ काम कर रही है। आपको बता दें कि सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि रामायण विश्व महाकोश तैयार किया जाय। इसके तहत दुनियाभर के 205 देशों में रामायण से जुड़ी विरासत को संजोकर राज्‍य सरकार विश्‍व महाकोश की योजना को साकार करने में जुटी है। इसका विमोचन खुद सीएम योगी करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...