1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: यहां देखें प्रधान जी ने कितना कराया गांव का विकास

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: यहां देखें प्रधान जी ने कितना कराया गांव का विकास

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस साल यानी 2020 में उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होने वाले हैं। एक बार फिर लोग गांव की सरकार चुनेंगे। इसको लेकर भावी उम्मीदवार सोशल मीडिया के जरिए अभी से ताल ठोक रहे हैं। इस बीच खबर ये आ रही है  कि योगी सरकार त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव कोरोना संकट की वजह से टालने जा रही है। सूत्रों की मानें तो कोरोना के मद्देनजर प्रदेश सरकार पंचायत चुनाव फिलहाल छह महीने तक स्थगित करेगी। इस बाबत जल्द ही अंतिम निर्णय कर घोषणा की जाएगी। यानि प्रधानों को जहां 6 महीने और अपने पद बने रहने का मौका मिल गया है वहीं नए उम्मीदवारों को प्रधान से लेकर लिला पंचायत अध्यक्ष तक के पिछले 5 साल का लेखा-जोखा निकालने का मौका। तो आइए हम इसमें आपकी मदद करते हैं..

ग्राम प्रधान, पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य या अन्य कोई प्रतिनिधि चुनते समय जनता के मन में उनके 5 साल का गांव में कराए गए काम भी मन में होगा पर कितने लोगों को पता होता होता है कि उनके सरपंच, जिला पंचायत सदस्‍य या ब्‍लॉक प्रमुख ने पूरे पांच साल में क्षेत्र में क्‍या-क्‍या काम कराए? प्रधानजी के दावों और वादों की हकीकत पता करने के लिए हम आपको एक आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने मोबाइल फोन पर ही उनके 5 साल का कच्‍चा-चिट्ठा निकाल सकते हैं।

ऐसे चेक करें कि आपके क्षेत्र में कितना हुआ काम

सबसे पहले आपको वेबसाइट http://planningonline.gov.in/ReportData.do?ReportMethod=getAnnualPlanReport पर क्लिक करें। यहां आप थोड़ा नीचे स्‍क्रॉल करके जाएं तो ‘नागरिक अनुभाग’ दिखेगा। तीसरे नंबर Plan Status Report लिखा मिलेगा। इस पर क्‍लिक करें.. अब इस तरह का पेज खुलेगा।

State या राज्‍य: Plan Year या योजना वर्ष भरने के बाद नीचे आपको दूसरा ऑप्‍शन State या राज्‍य का आएगा। अब आपको जिस राज्य के बारे में जानकारी चाहिए, उदाहरण के तौर पर जैसे उत्तर प्रदेश की जानकारी चाहिए तो उत्तर प्रदेश पर क्लिक करें.

Plan Unit या योजना इकाई : इसके बाद आपको Plan Unit या योजना इकाई का विकल्प आएगा, इसमें आपको ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला पंचायत का विकल्प दिया जाता है, जिसमें आप अपना विकल्प चुन सकते हैं, मान लिजिए आपने Gram Panchayat चुना।

District Panchayat या जिला पंचायत: इस विकल्प में आपको अपने जिला पंचायत के बारे में जानकारी देनी होगी। जैसे हमने कुशीनगर चुना है।
Janpad Panchayat: इसमें आपको जनपद पंचायत के बारे में जानकारी देनी होगी।

Village Panchayat या ग्राम पंचायत: इसमें आप अपने गांव का नाम चुनेंगे, जैसे यदि मथौली बाजार  का विकल्प चुनते हैं

इसके बाद आप Get Report पर Click करते हैं तो आपके सामने पूरी पंचायत की रिपोर्ट सामने आ जाएगी। इसमें आप देख सकेंगे कि गांव में किस कार्य के लिए कितना बजट पास किया गया। इस रिपोर्ट में यह भी देख सकते हैं कि कहां-कहां काम और क्या करवाया गया है। अगर वेबसाइट में काम किया गया है और जमीनी स्तर पर काम पूरा नहीं होता है तो आप जनसुनवाई में इसकी शिकायत कर सकते हैं, तो देर किस बात की। मोबाइल उठाइए और खोल दिजिए सरपंच का सारा चिट्ठा।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...