1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीतापुर : 11 दिन घर में कराया अनुष्ठान, पंडितों को दक्षिणा में दिए नौ लाख के नकली नोट

सीतापुर : 11 दिन घर में कराया अनुष्ठान, पंडितों को दक्षिणा में दिए नौ लाख के नकली नोट

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सीतापुर में अनुष्ठान के बाद दक्षिणा के नाम पर पैसे मिले तो हंगामा मच गया। अयोध्या से आए ब्राह्मणों  ने नौ लाख के नकली नोट मिलने खासा बवाल काटा। सूचना मिलने पर इलाका पुलिस मौके पर पहुंची, तब तक आरोपी फरार हो चुके थे। सीओ महमूदाबाद का कहना है कि नौ लाख से अधिक के नकली नोट कहां से आए हैं, इसको लेकर जांच की जा रही है। फिलहाल अयोध्या से आए चालीस ब्राम्हणों में से एक की तहरीर पर धोखाधड़ी का केस दर्ज करते हुए जांच शुरू की गई है। मामला रामपुर मथुरा थाना क्षेत्र के तेरवा मनकापुर गांव का है।

तेरवा मनकापुर गांव में गीता पाठक पत्नी हुलासी पाठक ने अपने घर पर लक्ष्मी सुक्त अनुष्ठान के लिए अयोध्या से चालीस ब्राम्हणों को बुलाकर अनुष्ठान कराया था। एक साथ यज्ञ – अनुष्ठान करने वाले बीते दिनों गीता पाठक के बुलाने पर आए थे।

बताते हैं कि नौ दिन तक चले अनुष्ठान के बाद गीता ने उसे दो और दिन बढ़ाने के लिए कहा। गुरुवार को अनुष्ठान के 11 दिन पूरे होने पर ब्राह्मणों  ने दक्षिणा के रूप में नौ लाख दो हजार रुपए मांगे। बहराइच जनपद के रूपैडिहा थाना क्षेत्र स्थित गंगापुर जलालपुर निवासी दिलीप की मानें तो उनके  साथ चालीस ब्राम्हणों ने मिलकर लक्ष्मी सुक्त अनुष्ठान संपन्न कराया। दक्षिणा के रूप में महिला गीता पाठक ने उन लोगों को पॉलीथीन में रखकर नौ लाख दो हजार रुपए दिए, जब उसे खोलकर देखा तो वह नकली थे। पूछने पर महिला ने हंगामा शुरू कर दिया और बाद में परिवार के सभी लोग मौके से फरार हो गए। उधर सूचना मिलने पर सीओ रविशंकर प्रसाद मौके पर पहुंचे और ब्राह्मणों से पूरी घटना की जानकारी ली। बाद में नकली नोटों को कब्जे में लिया गया और जांच शुरू की गई।

सीओ का कहना है कि इतनी भारी मात्रा में नकली नोट कहां से आए, यह जांच का बड़ा विषय है। फिलहाल ब्राम्हणों के दल के प्रमुख दिलीप की तहरीर पर गीता पाठक आदि के विरुद्ध धोखाधड़ी का केस रामपुर मथुरा थाने में दर्ज किया गया है। नकली नोटों को कब्जे में लेकर आरोपितों की तलाश की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...