1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुगलों के नाम पर देश में कुछ नहीं होना चाहिए : महंत नरेंद्र गिरि

मुगलों के नाम पर देश में कुछ नहीं होना चाहिए : महंत नरेंद्र गिरि

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा में मुगल म्यूजियम का नाम बदलने को कहा है, जिसका समर्थन अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने किया है। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि योगी आदित्यनाथ राष्ट्र और धर्म की रक्षा के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं। मुगल शासक भारत को लूट कर उसकी गरिमा नष्ट करने का प्रयास करते थे। सभी मुगल शासक आताताई थे। छत्रपति शिवाजी और देश के अन्य महापुरुष हमारे आदर्श हैं और रहेंगे। इन्हीं महापुरुषों के नाम पर शहर और स्मारकों का नाम रखा जाना राष्ट्र हित में होगा।

मुस्लिम शासकों के नाम पर जो भी इमारत, शहर बने व बसे हैं, उसका नाम बदलकर हिंदू समाज के महापुरुषों, शासकों और संतों के नाम पर रख देना चाहिए। म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी के नाम पर किया जाना सर्वश्रेष्ठ होगा। अखाड़ा परिषद व पूरा संत समाज और सनातन धर्म मानने वाले लोग इसका खुला समर्थन करेंगे।

महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि भारत सोने की चिड़िया भी कहा जाता था, लेकिन मुगल शासकों ने इसे लूटकर तबाह कर दिया। यहां की संस्कृति और सभ्यता भी नष्ट करने का प्रयास किया। आगरा में मुगल म्यूजियम का नाम बदलकर प्रदेश सरकार ने सराहनीय निर्णय लिया है। मुगलों के नाम पर जो शहर और स्मारक स्थल हैँ, उसका नाम बदलकर सनातन परंपरा से जुड़े और देश के बलिदानियों के नाम पर रखा जाना चाहिए।

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करना गौरव की बात
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि मुख्यमंत्री ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर सनातन धर्म का गौरव बढ़ा दिया है मुगल शासकों ने अपने नाम के अनुसार प्रयागराज का नाम बदला था जिसे बदलने की मांग सदियों से चली आ रही थी जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरा कर दिया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...