1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. फैशन ब्लॉगर का इंस्टाग्राम एकाउंट हैक, बिटकॉइन में मांगी 260 डॉलर की रंगदारी

फैशन ब्लॉगर का इंस्टाग्राम एकाउंट हैक, बिटकॉइन में मांगी 260 डॉलर की रंगदारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

फैशन ब्लॉगर प्रेरणा निगम का इंस्टाग्राम एकाउंट हैक कर लिया गया। साइबर अपराधियों ने ईमेल भेजकर बिटकॉइन में 260 डॉलर रंगदारी मांगी। इस बीच एक और फ्रॉड ने मदद करने के नाम पर उनसे डॉलर में रकम ऐंठनी चाही। मुंबई के एक फ्रेंड की मदद से उनका एकाउंट रिकवर हो सका। पूरे मामले में पुलिस में शिकायत की गई है।

मेरठ में सिविल लाइन थाना क्षेत्र के सुभाषनगर की मूल निवासी प्रेरणा निगम फैशन एवं लाइफ स्टाइल ब्लॉगर और उद्यमी हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 67 हजार फॉलोवर्स हैं। प्रेरणा के मुताबिक, 20 अगस्त को एक प्रोफेशनल कॉलेब्रेशन के लिए ईमेल आई। उसमें एक लिंक दिया गया। लिंक पर क्लिक करते ही उनका इंस्टाग्राम एकाउंट हैक हो गया। हैकर ने उनके एकाउंट का प्रोफाइल नेम और अन्य जानकारी रशियन लैंग्वेज में कर दी। यूजरनेम भी बदल दिया। इसके बाद प्रेरणा के मोबाइल पर उनका इंस्टा एकाउंट एक्सिस करना बंद हो गया। हैकर्स ने उन्हें ईमेल भेजकर दो घंटे में रिप्लाई न करने पर पूरा डेटा डिलीट करने की धमकी दी। प्रेरणा ने रिप्लाई किया तो हैकर ने उनसे 260 डॉलर बिटकॉइन में मांगे। ऐसा होता देख प्रेरणा ने फेसबुक, इंस्टाग्राम, पुलिस और प्राइवेट साइबर एक्सपर्ट से मदद मांगी। फिलहाल दिल्ली के मालवीय नगर क्षेत्र की पंचशील एनक्लेव में रह रही प्रेरणा ने गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई है।

ट्विटर पर मांगी थी मदद
प्रेरणा निगम ने कहा, उन्होंने मदद के लिए ट्विटर पर ओपन पोस्ट डाली। एक व्यक्ति ने मदद करने के नाम पर उनसे 90 डॉलर मांगे। प्रेरणा ने न्यू अकाउंट देख अपना पासपोर्ट दिखाने के लिए कहा तो उक्त व्यक्ति ने कोई जवाब नहीं दिया। संभवत: उक्त व्यक्ति हैकर या ठग से संबंधित था जो मदद के नाम पर रुपये ऐंठना चाहता था।

ऐसे री-सेट हुआ एकाउंट
प्रेरणा निगम ने बताया, उनकी ईमेल पर इंस्टाग्राम ने उन्हें एक सिक्योरिटी कोड भेजा। इस कोड को उन्होंने कागज पर लिखा। कोड पेपर के साथ अपनी एक फोटो खींची और वापस इंस्टाग्राम को भेजी। इंस्टाग्राम ने प्रेरणा निगम के एकाउंट से इस फोटो को मैच किया। सारी चीजें वैरीफाई होने के बाद इंस्टाग्राम ने पुन: ईमेल पर एक लिंक भेजा। इस लिंक के जरिये वह इंस्टाग्राम एकाउंट को री-सेट कर पाईं। जानकारी के अनुसार, हैकर ने प्रेरणा के एकाउंट का पासवर्ड डार्क वेब पर भी डाल दिया था।

क्या है बिटकॉइन
साइबर क्राइम एक्सपर्ट कर्मवीर सिंह के मुताबिक, भारत में रुपये, अमेरिका में डॉलर की तरह इंटरनेट में भी एक मुद्रा बिटकॉइन नाम से है। यह ओपन पेमेंट नेटवर्क है। यह एक तरह का प्वाइंट होता है, जिसे देश की मुद्रा के हिसाब से कनवर्ट कर सकते हैं। भारत में फिलहाल एक बिटकॉइन की कीमत करीब आठ लाख रुपये है। हालांकि इसका रेट घटता-बढ़ता रहता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...