1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कोरोना से 10-50, 100 और 200 के खराब नोट से भरा करेंसी चेस्ट, बैंकों ने RBI से की ये अपील

कोरोना से 10-50, 100 और 200 के खराब नोट से भरा करेंसी चेस्ट, बैंकों ने RBI से की ये अपील

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कोरोना काल में सैनिटाइज होने की वजह से खराब होने वाले नोटों की संख्या इतनी बढ़ गई कि बैंकों की करेंसी चेस्ट इन खराब नोटों से भरी पड़ी हैं। अब बैंकों ने इन्हें बदलने के लिए आरबीआई से गुहार लगाई है। बैंकों की माने तो सबसे ज्यादा पांच सौ, 10, 20 और 100 रुपये के नोट लगभग 50 गुना ज्यादा खराब हुए हैं।

एटीएम में दो हजार की नोट गायब
शहर के एटीएम से दो हजार की नोट लगभग गायब हो चुकी है। वहीं बाजार में इसका चलन काफी कम हो चुका है। बैंक कर्मचारी केके सिंह कहते हैं कि एक समय था जब एटीएम से केवल दोहजार की नोट निकलती थी। लेकिन धीरे-धीरे बाजार में भी दो हजार की नोट दिखनी बंद हो गई और बैंकों में आनी बंद हो गई। ऐसे में एटीएम अब पांच और एक सौ रुपये की नोट से ही भरे जा रहे हैं। ऐसे में जाहिर सी बात है कि 500 और 100 रुपये की नोट ज्यादा चलन में आ गए हैं। बैंक अधिकारियों का मानना है कि दो हजार की नोट बाजार में पूरी तरह से डंप कर दी गई है।

करेंसी चेस्ट में नोटों का अंबार
शहर की बैंकों के  करेंसी चेस्ट में कटी-फटी नोटों का अंबार लगा हुआ है। बैंकों ने इन नोटों को लेने के लिए कानपुर की आरबीआई से कई बार गुहार लगाई है। लेकिन अभी तक यह मामले का समाधान नहीं सका है। बैंक अधिकारियों का कहना है इन डंप हुए नोटों में सबसे ज्यादा 10, 20, 50, 100, 200 और 500 की नोट हैं।
बैंक के करेंसी चेस्ट में 10, 20,50, 100 और 500 रुपये के खराब नोट का अंबार लगा हुआ है। आरबीआई ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही इन नोटों के बदले नई नोट दी जाएगी।
विनोद बिहारी मिश्र, एलडीएम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...