1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. डीएलएड में इस बार ऑनलाइन इंटर्नशिप, ऑनलाइन लेनी होगी क्लास

डीएलएड में इस बार ऑनलाइन इंटर्नशिप, ऑनलाइन लेनी होगी क्लास

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

डीएलएड 2018 और 2019 के बैच की इंटर्नशिप अब ऑनलाइन होगी। दूसरे व चौथे सेमेस्टर में विद्यार्थियों को स्कूलों में पढ़ाकर इंटर्नशिप पूरी करनी होती है लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते उन्हें ऑनलाइन कक्षाएं लेनी होंगी।

विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के लिए स्कूलों का आवंटन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से किया जाएगा। डायट प्राचार्य बेसिक शिक्षा अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और कक्षावार विद्यार्थियों की सूची और फोन नंबर लेंगे और डीएलएड प्रशिक्षुओं को इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

स्कूल आवंटित करने के बाद सूची बीएसए व स्कूल के प्रधानाध्यापकों के साथ भी साझा की जाएगी। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

इस बार इंटर्नशिप के लिए प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन का सहयोग भी लिया जा रहा है। इंटर्नशिप के दौरान डायट संकाय सदस्य कार्यक्रम की वर्चुअल मॉनिटरिंग करेंगे। इसके अलावा डायट स्तर पर एक सेल का गठन भी होगा जो प्रशिक्षुओं की समस्याओं का निराकरण करेगा।

एक हफ्ते के अंदर डायट के प्रशिक्षुओं की इंटर्नशिप शुरू की जाएगी और इसके बाद निजी संस्थानों के प्रशिक्षुओं को स्कूल आवंटित किए जाएंगे। शासन ने डीएलएड 2018 के तीसरे और डीएलएड 2019 के पहले सेमेस्टर में प्रोन्नति देने का फैसला लिया है लेकिन दूसरे व चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं ली जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...