1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अखिलेश यादव बोले- चीन के मुद्दे पर कांग्रेस की गलतियों को न दोहराए बीजेपी

अखिलेश यादव बोले- चीन के मुद्दे पर कांग्रेस की गलतियों को न दोहराए बीजेपी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और आजमगढ़ से लोकसभा सांसद अखिलेश यादव ने कहा है कि चीन के मुद्दे पर बीजेपी कांग्रेस की गलतियों को न दोहराए। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘चीन के मुद्दे पर हमारा पक्ष एकदम साफ है। कांग्रेस की गलतियों को बीजेपी को नहीं दोहरानी चाहिए।’

गुरुवार को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन मुद्दे पर राज्यसभा में अपना बयान दिया है। उसी के बाद अखिलेश यादव ने यह बात कही है। रक्षा मंत्री ने आज सदन में कहा कि भारत शांतिपूर्ण तरीके से सीमा मुद्दे के हल के लिए प्रतिबद्ध है और हमने राजनयिक माध्यम से पड़ोसी देश को बता दिया है कि यथास्थिति में एकतरफा ढंग से बदलाव का कोई भी प्रयास अस्वीकार्य होगा।

राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर राज्यसभा में दिए अपने बयान में कहा कि हम पूर्वी लद्दाख में चुनौती का सामना कर रहे हैं, हम मुद्दे का शांतिपूर्ण ढंग से हल करना चाहते हैं और हमारे सशस्त्र बल देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए डटकर खड़े हैं। रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में चीन को जमकर कोसते हुए कहा कि चीन से सीमा का प्रश्न अब तक अनसुलझा है, अगर एलएसी पर तनाव रहा तो रिश्ते मधुर नहीं सकते।

रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन लद्दाख में भारत की लगभग 38,000 स्क्वायर किलोमीटर जमीन का अनधिकृत कब्जा किए हुए है। इसके अलावा, 1963 में एक तथाकथित बाउंड्री एग्रीमेंट के तहत, पाकिस्तान ने पीओके की 5180 स्क्वायर किलोमीटर भारतीय जमीन अवैध रूप से चीन को सौंप दी है। उन्होंने कहा कि सदन इस बात से अवगत है कि भारत और चीन सीमा का प्रश्न अभी तक अनसुलझा है। भारत और चीन की बाउंड्री का कस्टमरी और ट्रेडिशनल अलाइनमेंट चीन नहीं मानता है। यह सीमा रेखा अच्छे से स्थापित भौगोलिक सिद्धांतों पर आधारित है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...