1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP: अब बदलेगा इस जंक्शन का नाम, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी; जानिए क्या होगा नाम

UP: अब बदलेगा इस जंक्शन का नाम, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी; जानिए क्या होगा नाम

Now the name of this junction of UP will change; जानकारी के मुताबिक फैजाबाद रेलवे स्टेशन (Faizabaad Junction) का नाम अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन (Ayodhya Cantt) बदलने का फैसला हो गया है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ समयों से लगातार रेलवे स्टेशन या जंक्शन के नाम बदले जा रहे है। अब इसी कड़ी में एक और जंक्शन शामिल हो गया है, जिसका बहुत जल्द नाम बदलने जा रहा है। इसे लेकर सीएम योगी आदित्नाथ ने अपनी मंजूरी भी दे दी है।

जानकारी के मुताबिक फैजाबाद रेलवे स्टेशन (Faizabaad Junction) का नाम अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन (Ayodhya Cantt) बदलने का फैसला हो गया है। यानी इस बात पर मुहर लग गई है कि जल्द ही इस स्टेशन को अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा।

राज्य सरकार ने दी मंजूरी

गौरतलब है कि कुछ महीनों पहले इस संदर्भ में प्रस्ताव भेजा गया था जिसे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मंजूरी दे दी है। दरअसल राम मंदिर मॉडल के अनुसार ही अयोध्या रेलवे स्टेशन को भव्यता दी जा रही है। उसी प्रस्ताव के साथ अयोध्या से सटे जिला दरियाबाद बाराबंकी पर सुविधाएं बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था।

 

काफी समय से चल रही थी तैयारी

आपको बताते चलें कि फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के सवाल पर कुछ महीने पहले उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा था कि इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है। तब महाप्रबंधक ने ये भी कहा था कि अयोध्या में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेलवे स्टेशन का आकार प्रकार इस तरह का होगा की ट्रेन से उतरते ही श्रद्धालुओं को एहसास हो जाएगा कि वह एक आध्यात्मिक पौराणिक नगरी में पहुंच चुका है। आपको बता दें कि स्टेशन का निर्माण भगवान राम के मंदिर के मॉडल की तर्ज पर ही किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...