1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. किसानों का रेल रोको आंदोलन के कारण अलर्ट मोड पर यूपी-हरियाणा और पंजाब, जानें कौन-कौन सी ट्रेंने होंगी रद्द

किसानों का रेल रोको आंदोलन के कारण अलर्ट मोड पर यूपी-हरियाणा और पंजाब, जानें कौन-कौन सी ट्रेंने होंगी रद्द

UP-Haryana and Punjab on alert mode due to rail roko agitation of farmers; किसानों का रेल रोको आंदोलन शुरू। 10 बजे से आंदोलन शाम 4 बजे तक चलेगा। अलर्ट मोड पर यूपी-हरियाणा और पंजाब।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली:  तीन कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन के दौरान लखीमपुर खीरी में हुई घटना से आक्रोशित किसान संगठनों ने एक बार फिर अपने आंदोलन को तेज कर दिया है। इसे लेकर सोमवार को किसानों का रेल रोको आंदोलन 10 बजे से शुरू हो गया और यह आंदोलन शाम 4 बजे तक चलेगा। बता दें कि इस घटना के सिलसिले में हत्या का मुकदमा दर्ज करके यूपी पुलिस ने गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी भले ही कर ली हो, लेकिन किसान संगठनों ने साफ कर दिया है कि जब तक मंत्री को पद से नहीं हटाया जाएगा या वो खुद इस्तीफा नहीं देंगे, तब तक वे अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक आगे बढ़ते रहेंगे।

वहीं, कई किसान संगठनों के संयुक्त मंच एसकेएम ने एक बयान में कहा कि जब तक लखीमपुर खीरी मामले में न्याय नहीं मिल जाता प्रदर्शन और तेज होगा। एसकेएम ने कहा कि रेल रोको प्रदर्शन के दौरान सोमवार को सुबह 10 बजे से दोपहर चार बजे तक सभी मार्गों पर छह घंटे के लिए रेल यातायात को रोका जाएगा। जारी बयान में कहा गया कि गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त कर गिरफ्तार करने की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रव्यापी रेल रोको कार्यक्रम की घोषणा की है ताकि लखीमपुर खीरी जनसंहार में न्याय मिल सके।

रेल रोको आंदोलन पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहेगा

किसान मोर्चा ने बयान जारी कर कहा कि, रेल रोको पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहेगा और रेल संपत्ति को कोई क्षति नहीं पहुंचाई जाएगी। एसकेएम ने अपने सभी घटकों से दिशानिर्देश को सख्ती से पालन करने की अपील भी की है।

आंदोलन को लेकर प्रशासन यूपी-हरियाणा-पंजाब में सबसे ज्यादा सतर्क है। यूपी के मेरठ जोन के एडीजी राजीव सब्बरवाल मेरठ और आसपास, मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार को गाजियाबाद और यूपी बॉर्डर की जिम्मदारी दी गई है। वहीं अन्य जिलों में भी पुलिस प्रशासन को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है।

यूपी में यहां होगा प्रदर्शन

भकियू के निवर्तमान जिलाध्यक्ष मनोज त्यागी के अनुसार परतापुर, मेरठ कैंट, कंकरखेड़ा, मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर रेल रोको आंदोलन चलेगा। वहीं जिलाध्यक्ष के साथ कार्यकर्ता कंकरखेडा फ्लाईओवर के नीचे रेलवे लाइन पर धरना देंगे. देशव्यापी रेल रोको अभियान के तहत मुजफ्फरनगर, खतौली औ बुढ़ाना ब्लॉक रेलवे स्टेशन और शाहपुर ब्लॉक, मंसूर रेलवे स्टेशन, रोहाना में रेल रोको कार्यक्रम होगा।

वहीं हापुड़ जिले के सभी कार्यकर्ताओं को सूचना दी गई है कि सोमवार को संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर गढ़मुक्तेश्वर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने को कहा गया है। वहीं अन्य जिलों में भी भकियू कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों को संदेश दिया गया है।

हरियाणा में भी दिखेगा असर

वहीं हरियाणा में रेल रोको आंदोलन को सफल बनाने के लिए किसान संगठनों ने तैयारियों की समीक्षा की। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने कहा कि इसके लिए सभी जिलों में कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं राकेश बैंस ने कहा कि रेल रोको आंदोलन के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

तीन अक्टूबर को लखीमपुर में हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। एसकेएम शुरू से ही अजय मिश्र टेनी को केंद्र सरकार में मंत्रिपरिषद से बर्खास्त कर गिरफ्तार करने की मांग कर रहा है। किसानों का कहना है कि ये साफ है कि अजय मिश्र के मंत्री पद पर रहते हुए मामले में न्याय मिलने की उम्मीद नहीं है।

18 अक्टूबर को रद्द रहेंगी यह ट्रेनें –

बहराईच से प्रस्थान करने वाली 05361 बहराईच-मैलानी विशेष गाड़ी निरस्त रहेगी।

नानपारा से प्रस्थान करने वाली 05358 नानपारा-बहराईच निरस्त रहेगी।

मैलानी से प्रस्थान करने वाली 05362 मैलानी-बहराईच निरस्त रहेगी।

बहराईच से प्रस्थान करने वाली 05357 बहराईच-नानपारा निरस्त रहेगी।

लखनऊ जं. से  प्रस्थान करने वाली 05086 लखनऊ जं.-मैलानी विशेष गाड़ी सीतापुर में शार्ट टर्मिनेट होगी।

मैलानी से प्रस्थान करने वाली 05010 मैलानी-गोरखपुर विशेष गाड़ी लखनऊ जं. से चलायी जायेगी।

मैलानी से प्रस्थान करने वाली 05085 मैलानी-लखनऊ जं. विशेष गाड़ी सीतापुर से चलायी जायेगी।

गोरखपुर से  प्रस्थान करने वाली 05009 गोरखपुर-मैलानी विशेष गाड़ी को लखनऊ में शार्ट टर्मिनेट किया गया।

गोरखपुर से 17 अक्टूबर,2021 को प्रस्थान करने वाली 05009 गोरखपुर-मैलानी विशेष गाड़ी को लखनऊ में शार्ट टर्मिनेट किया गया।

बहराईच से प्रस्थान करने वाली 05361 बहराईच-मैलानी विशेष गाड़ी निरस्त रहेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...