1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP : महिला सामर्थ्य योजना के लिए ऐसे करें आवेदन, जानिए क्या होगा लाभ

UP : महिला सामर्थ्य योजना के लिए ऐसे करें आवेदन, जानिए क्या होगा लाभ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार कई योजनाओं का संचालन कर रही हैं । इसी बीच योगी सरकार एक बार फिर महिलाओं के कल्याण के लिए महिला सामर्थ्य योजना लेकर आयी है । जिसके तहत उत्तर प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा । जिससे उनके जीवन-स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा ।

योगी सरकार ने यूपी बजट 2021-22 के दौरान UP Mahila Samarthya Yojana 2021 की घोषणा की । इस योजना के लिए सरकार ने 100 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया है । यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2021 के क्रियान्वयन के लिए दो स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा । जिसमें एक कमेटी जिला स्तर पर व एक कमेटी राज्य स्तर पर गठित की जायेगी ।

UP Mahila Samarthya Yojana 2021 के अंतर्गत महिलाओं को औद्दोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को उनके उत्पादों को बेचने के लिए बाज़ार भी उपलब्ध करवाया जाएगा । जिससे प्रदेश का औद्योगिक विकास भी होगा । अगर आप भी समर्थन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं , तो इस प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करना होगा ।

1. योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और होम पेज को खोल लें ।
2. होम पेज पर मौजूद “कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक करें ।
3. इसके बाद योजना के लिए आवेदन करने के लिए फॅार्म खुल जाएगा । जिसमें पूछी गयी सभी जानकारियों को एक-एक कर ध्यान से भरें ।
4. आवेदन पत्र भरने के बाद दोबारा जांच करें और सबमिट कर दें ।
5. जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है । जिनमें आवेदक का निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बेरोजगार प्रमाण पत्र, दो पासपोर्ट साइज फोटो, एक स्थायी मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...