1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वीरांगना रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस आज, कई नेताओं ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि़

वीरांगना रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस आज, कई नेताओं ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि़

आज़ादी की 75 वीं वर्षगांठ के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक जिले में गौरव दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। इसी कड़ी में गोंडवाना साम्राज्ञी वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस 24 जून को गौरव दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज़ादी की 75 वीं वर्षगांठ के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक जिले में गौरव दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। इसी कड़ी में गोंडवाना साम्राज्ञी वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस 24 जून को गौरव दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। इस उनके समाधि स्थल नर्रई नाला में गौरव दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

समारोह में शामिल होने और रानी के चरणों में आदरांजलि अर्पित करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी आगमन हो रहा है। वे दोपहर करीब ढाई बजे डुमना विमान तल पर पहुंचेंगे, जहां से वे सीधे समाधिस्थल नर्रई नाला पहुंचेंगे। यहां करीब 20 मिनट का संक्षिप्त कार्यक्रम होगा

बारिश के हर बूंद का कराया संरक्षण

रानी दुर्गावती प्रकृति, पर्यावरण और जल संरक्षण पर भी ध्यान देती थीं। यही कारण है कि उनके शासनकाल में जबलपुर ताल-तलैयों का शहर बन गया था। नर्मदा की विशाल जलराशि होने के बाद भी गोंडवाना शासनकाल में तत्कालीन नगरीय सीमा में 52 ताल और 84 तलैया बनवाई गई थीं। इनकी संरचना ऐसी थी कि बारिश के पानी को सहेजकर भू-जल स्तर को भी रीचार्ज किया जाता था। उन्होंने अपने विश्वासपात्रों और नाते-रिश्तेदारों के नाम पर स्मृति स्मारक के बजाय ताल-तलैयों का निर्माण कराया, जो सदियों बाद आज भी उनकी याद दिलाते हैं।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

 

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा- चन्देलों की बेटी थी,गौंडवाने की रानी थी, चण्डी थी रणचण्डी थी,वह दुर्गावती भवानी थी। स्वाधीनता एवं मातृभूमि के गौरव के लिए प्राणों को अर्पण कर देने वाली, महान वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर नमन करता हूं, आपकी गौरवगाथा सदैव भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेगी।

नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर किया उन्हें याद :

 

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा- साहस और वीरता की मिसाल महान वीरांगना रानी दुर्गावती जी के बलिदान दिवस पर सादर नमन। मुगल सेना को कई बार धूल चटा कर महारानी दुर्गावती ने भारतीय वीरांगनाओं के शौर्य की जो अद्भुत मिसाल कायम की, वो कई पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

 

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा- गोंडवाना की रानी वीरांगना महारानी दुर्गावती को उनके बलिदान दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि। रानी दुर्गावती का जीवन और संघर्ष हमें मातृभूमि की सेवा करने और देश की रक्षा के लिए प्राण न्योछावर करने शिक्षा देता रहेगा।

कमलनाथ का संदेश:

 

हमारे देश का गौरव गोंडवाना राज्य की रानी दुर्गावती जी को उनके बलिदान दिवस पर नमन करता हूँ। रानी दुर्गावती ने मातृभूमि की रक्षा के लिए स्वयं का बलिदान दिया। उनकी लड़ाई नारी सम्मान की लड़ाई थी। रानी दुर्गावती नारी शक्ति की मिसाल हैं।

पीसी शर्मा ने किया ट्वीट :

 

पीसी शर्मा ने ट्वीट कर लिखा- दुर्गा का रूप लिए साहस ,शौर्य की वह मूरत थी। मुगलों को पराभूत कराती ,देवी की वह सूरत थी। नारी शक्ति की प्रतीक महान #वीरांगना_रानी_दुर्गावती जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

सीएम योगी आदित्यनाथ ट्वीट:

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट पर लिखा- भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की अद्वितीय हस्ताक्षर, शौर्य और नारी सशक्तिकरण की अप्रतिम प्रतीक, वीरांगना रानी दुर्गावती जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि! आपका शौर्यपूर्ण जीवन हम सभी के लिए महान प्रेरणा है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...