1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Panchayat Chunav 2021: आरक्षण लिस्ट में बदलाव के लिए करना होगा ये काम, इस तरह दर्ज करायें आपत्ति

UP Panchayat Chunav 2021: आरक्षण लिस्ट में बदलाव के लिए करना होगा ये काम, इस तरह दर्ज करायें आपत्ति

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: यूपी पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार को योगी सरकार ने आरक्षण सीटों का आवंटन सूची जारी कर दिया है। कुछ जगहों का मंगलवार को नहीं हो पाया था, जो बुधवार दोपहर तक पूरे प्रदेश में आवंटन सूची जारी कर दी जायेगी। आवंटन सूची जारी होने के बाद चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों में कुछ को खुशी मिली तो वहीं कुछ लोगो मायूसी हाथ लगी है।

आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की इस सूची में जिसकी मर्जी के मुताबिक सीट आरक्षित हो रही उसके यहां तो खुशियां हैं और जो जिस सीट विशेष से चुनाव लड़ने की तैयारी में था, उसकी सीट किसी अन्य जाति को आरक्षित या अनारक्षित हो गई है तो उसके खेमे में मायूसी है लेकिन अभी विकल्प बाकी है। सरकार ने 4 से 8 मार्च तक प्रकाशित सूचियों पर दावे और आपत्तियां आमंत्रित को मांगा है। जिसमें प्रत्याशी या मतदाता आपनी आपत्ति दर्ज करा सकता हैं।

प्रशासन, 9 मार्च को सभी दावों और आपत्तियों को एकत्रित कर 10 से 12 मार्च के बीच जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति परीक्षण और निस्तारण करेगी। जिसके बाद 13 से 14 मार्च तक सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा। इसके बाद 15 मार्च को जिलाधिकारी इन सूचियों को पंचायतीराज निदेशालय भेजेंगे। उसके बाद निदेशालय इन सूचियों के पूरे ब्यौरे को राज्य निर्वाचन आयोग को सौंपेगा।

आपको बता दें कि मंगलवार को प्रशासन ने पांच पदों ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पांच पदों के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी किए जाने का क्रम शुरू किया।

मिली जानकारी के मुताबिक आरक्षित व अनारक्षित सीटों की वार्डवार सूची ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चस्पा की जाएगी जबकि ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए आरक्षित व अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची ब्लाक व जिला पंचायत मुख्यालय पर चस्पा की जाएगी। सूची जिलाधिकारी प्रकाशित करेंगे।

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...