1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 15 अगस्त को बंद नहीं रहेंगे स्कूल, कॉलेज और ऑफिस: सीएम योगी

15 अगस्त को बंद नहीं रहेंगे स्कूल, कॉलेज और ऑफिस: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश में इस बार 15 अगस्त यानी की स्वतंत्रता दिवस को खास तरह से मनाने की तैयारी चल रही है। आजादी के 75 साल पूरे होने के बाद इस जश्न को अलग तरीके से सेलिब्रेट करने का प्लान है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश में इस बार 15 अगस्त यानी की स्वतंत्रता दिवस को खास तरह से मनाने की तैयारी चल रही है। आजादी के 75 साल पूरे होने के बाद इस जश्न को अलग तरीके से सेलिब्रेट करने का प्लान है।

इसी को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बुधवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी जनपदों के अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिशा निर्देश दिए। यह निर्देश 15 अगस्त के जश्न को लेकर दिए गए हैं।

निर्देश में बताया गया कि इस बार स्वतंत्रता दिवस पर कोई भी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, सरकारी-गैर सरकारी दफ्तर या बाजार बंद नहीं रहेगा। आजादी के अमृत पर्व पर हर तरफ उत्सव का माहौल रहेगा और सभी चीजें खुली रहेंगी।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए बताया कि इस बार का स्वतंत्रता दिवस बाकि के कार्यक्रमों से काफी अलग और खास है। आजादी के 75 साल पूरे होने पर इस विशेष तौर पर मनाना है और कुछ क्रिएटिव और इनोवेटिव करना है।

15 अगस्त पर हर एक जिला एक एवेंट के तौर पर तैयार करेगा। इस दिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से जुड़ी जगहों पर कार्यक्रम होंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस सिर्फ एक सरकारी कार्यक्रम न बनकर इसे जन-जन का उत्सव बनाना है।

इसके लिए समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा। समाजिक संगठन, जनप्रतिनिधियों, स्वंयसेवी संस्थाओं, एनसीसी कैडेट, महिला स्वंयसेवी संगठन, नेहरू युवा केंद्र, व्यापारियों आदि को इससे जोड़ना होगा। इस दिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, बलिदानी वीरों, सेना और पुलिस के शहीदों के परिजनों को ब्लॉक स्तर पर बुलाकर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ उन्हें उपहार के तौर पर ओडीओपी से जुड़े उत्पाद दिए जाएंगे। दिन दिवाली पर्व की तरह ही विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, बलिदानी वीरों, सेना और पुलिस के शहीदों के परिजनों को ब्लॉक स्तर पर बुलाकर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ उन्हें उपहार के तौर पर ओडीओपी से जुड़े उत्पाद दिए जाएंगे। दिन दिवाली पर्व की तरह ही विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...