1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आमजन को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

लखनऊ: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आमजन को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी कॉलेज, लखनऊ में आज मुस्कुराएगा इंडिया सेंटर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा यूनिसेफ तथा पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूनिसेफ इंडिया के डिप्टी रिप्रेजेंटेटिव यासुमासा किमुरा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में मानसिक स्वास्थ्य का महत्व बताते हुए इससे जुड़ी हुई भ्रांतियों को दूर किया। उन्होंने कहा कि कोरोना ने व्यक्ति के मानसिक स्थिति पर गहरा असर डाला है और इसके प्रभाव से लोग मेंटल डिसऑर्डर का भी शिकार हो रहे हैं। लोगों को तनाव से बचाने तथा इससे निकालने के लिए आगे आना होगा। ऐसे लोगों की मदद की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए योग और एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। इसके साथ ही स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की जरूरत है।

मुख्य अतिथि यासुमासा किमुरा ने सर्वप्रथम महाविद्यालय में मुस्कुराएगा इंडिया सेंटर का निरीक्षण किया, जिसमें वहां उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य काउंसलर डॉ0 शाहीन फातिमा खान एवं डॉ0 सुधा मिश्रा से उनके अनुभव को साझा किया। इस अवसर पर उन्होंने अन्य प्रतिभागियों से संवाद स्थापित कर मानसिक स्वास्थ्य के लिए संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जाना तथा संस्था के प्रयास को सराहा। उन्होंने कहा कि मुस्कुराएगा इंडिया सेंटर का यह कार्यक्रम एक अद्भुत प्रयास है छात्राओं ने भी मानसिक स्वास्थ्य एवं ई-गरिमा से संबंधित जानकारी दी तथा यह बताया कि कोविड-19 के दौरान किस तरह यह सेंटर उनके लिए मददगार साबित हुआ।
कॉलेज की प्राचार्य डॉक्टर सहेर हुसैन साहिबा ने कालेज की छात्राओं के मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में अपने अनुभव व्यक्त किए। राष्ट्रीय सेवा योजना की क्षेत्रीय निदेशक डॉ0 अशोक श्रोती ने छात्राओं को संबोधित करते हुए वर्तमान समय में मानसिक स्वास्थ्य की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान कॉलेज में मेहंदी, रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। सभी अतिथियों ने एम आई सेंटर एवं विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर कॉलेज में आयोजन गतिविधियों को देखा। छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम महाविद्यालय की मुस्कुराएगा इंडिया टीम की डॉ0 अलका चतुर्वेदी, डॉ0 राधा ओझा एवं डॉ0 अजिता के परस्पर सहयोग से संपन्न हुआ। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 सुधा मिश्रा ने किया।
इस अवसर पर प्रोग्राम मैनेजर डॉ0 अमित मेहरोत्रा, सामाजिक एवं व्यावहारिक परिवर्तन विशेषज्ञ भाई शेली, राज्य नोडल अधिकारी उत्तर प्रदेश सुनीता गुप्ता उपस्थित रहे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...