1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. करोड़ो रुपये की ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का नोएडा पुलिस ने किया भंडाफोड़, 10 ठग गिरफ्तार, जानिये कैसे करते थे ठगी

करोड़ो रुपये की ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का नोएडा पुलिस ने किया भंडाफोड़, 10 ठग गिरफ्तार, जानिये कैसे करते थे ठगी

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित बादलपुर थाना पुलिस ने शनिवार को नोएडा सहित दिल्ली एनसीआर में करोड़ो रुपये की ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का भांडाफोड़ किया है। पुलिस टीम ने मौके से 10 साइबर ठगो को गिरफ्तार किया और आरोपियो के पास से 13 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, 7 एटीएम कार्ड, अलग अलग कार्यालयो की 6 नकली मोहर, 1 चेक बुक, 3 पासबुक, 34 वर्क डाटा शीट, 2 पहचान पत्र समेत अन्य सामान बरामद किया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित बादलपुर थाना पुलिस ने शनिवार को नोएडा सहित दिल्ली एनसीआर में करोड़ो रुपये की ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का भांडाफोड़ किया है। पुलिस टीम ने मौके से 10 साइबर ठगो को गिरफ्तार किया और आरोपियो के पास से 13 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, 7 एटीएम कार्ड, अलग अलग कार्यालयो की 6 नकली मोहर, 1 चेक बुक, 3 पासबुक, 34 वर्क डाटा शीट, 2 पहचान पत्र समेत अन्य सामान बरामद किया है। पुलिस के अनुसार पकड़े गये आरोपी बंद पड़ी बीमा पॉलिसी और फिर से चालू कराने या बंद बीमा पॉलिसी के रुपये वापस दिलाने का झांसा देकर ठगी करते थे। आरोपियो का यह गैंग अब तक नोएउा सहित दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में करोड़ो रुपये की ठगी को अंजाम दे चुका है।

फर्जी बीमा कंपनी अधिकारी बनकर करते है संपर्क

बादलपुर थाना पुलिस ने बताया कि बीती 17 नवंबर को थाना क्षेत्र निवासी संजय कुमार ने थाने पर शिकायत करते हुए बताया था कि कुछ दिनो पहले उनके पास कुछ लोगो ने बीमा कंपनी के अधिकारी बनकर संपर्क किया था। इस दौरान संपर्क करने वालो ने उनकी एक बंद पड़ी बीमा पॉलिसी को फिर से चालू कराने का झांसा दिया था। जिसके बाद आरोपियो ने धोखाधडी करते हुए उनसे 71 लाख रुपये की ठगी कर ली थी। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरु कर दी थी और आरोपियो की तलाश कर रही थी। शनिवार को सूरजपुर पुलिस ने टीम ने एक सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के एनटीपीसी मोड़ के पास से एक फर्जी कॉल सेंटर को पकड़ा है। पुलिस टीम ने मौके से 10 साइबर ठगो को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपियो की पहचान जाफराबाद दिल्ली का रहने वाला सौरभ बंसल, सरिता विहार दिल्ली निवासी मौहम्मद रूकसाद, त्रिलोकपुरी दिल्ली का रहने वाला आकाश कश्यप, खजूरी दिल्ली निवासी साजिद, नन्दग्राम, गाजियाबाद निवासी पंकज गिरी, वैशाली, गाजियाबाद निवासी संजय सिंह गंगवार, घंटाघर गाजियाबाद निवासी आसिफ, साहिबादबाद मंडी, मोदीनगर गाजियाबाद निवासी अंकित गिरि, न्याय खंड इन्द्रापुरम गाजियाबाद निवासी ठाकुर सिंह और झण्डापुर गाजियाबाद निवासी मोहित के रुप में हुई है। पुलिस की टीम पकड़े गए आरोपियो से उनके ओर साथियो के बारे में पूछताछ करने में जुटी है। इसके अलावा पुलिस टीम पता लगा रही है कि आरोपियो के कहा कहा बैंक खाते है और अब तक कितने लोगो से ठगी की गई है।

ऐसे करते थे ठगी

पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपी ऐसे लोगो से संपर्क करते थे। जिनकी बीमा पॉलिसी बंद पड़ी हो। उसके बाद ये लोग बंद पॉलिसी को दोबारा से चालू कराने या बंद पोलिसी के रुपयो को वापस दिलाने के नाम पर ग्राहक को अपने जाल में फंसाते थे। आरोपी नकली मोहर के जरीये और फर्जी रसीद बुक के माध्यम से तैयारी की गई नकली बीमा पॉलिसी दे देते थे और रुपयो को अपने खातो में ट्रांसफर करा लेते थे।

यहां से लेते थे डाटा

पकड़े गए आरोपियो से पूछताछ के बाद पुलिस को पता चला कि ये आरोपियो की अन्य बीमा कंपनियो के कई कर्मचारियो के साथ सेटिंग थी। जिनसे यह लोग ग्राहको का डाटा लेते थे। उसी डाटा के आधार पर ये लोगो को अपने जाल में फंसाते थे। पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपी अब तक करोड़ो रुपये की ठगी कर चुके है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...