1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के वीसी नागेंद्र प्रताप से चैनल हैड आर.सी. भट्ट की खास बातचीत

मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के वीसी नागेंद्र प्रताप से चैनल हैड आर.सी. भट्ट की खास बातचीत

ब्रज क्षेत्र में सरकार के द्वारा विकास की कई परियोजनाए चलाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों का पालन करते हुये मथुरा वृंदावन में काम हो रहा है। धार्मिंक पर्यटन स्थल में आने वाले श्रद्धालुओं के लिये और सुविधाएं बढ़ाने के लिए 2017 से मथुरा में उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन हुआ था। जिसमें अब तक 350 करोड़ की परियोजनाएं संचालित हैं, इनमें अधिकांश पूरी हो चुकी हैं जबकि कुछ चल रही हैं। वर्तमान में भी इसके लिए 100 करोड़ का बजट जारी हुआ है। जिसे नई परियोजनाओं में लगाया जा रहा है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मथुराः ब्रज क्षेत्र में सरकार के द्वारा विकास की कई परियोजनाए चलाई जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों का पालन करते हुये मथुरा वृंदावन में कार्य हो रहा है। धार्मिंक पर्यटन स्थल में आने वाले श्रद्धालुओं के लिये और सुविधाएं बढ़ाए जाने को लेकर चैनल हेड आर. सी. भट्ट से मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष नागेन्द्र प्रताप ने खास बातचीत की। प्रधिकरण के वीसी ने बताया कि 2017 से मथुरा में उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन हुआ था। जिसमें अब तक 350 करोड़ की परियोजनाएं संचालित हैं, इनमें अधिकांश पूरी हो चुकी हैं जबकि कुछ चल रही हैं। वर्तमान में भी इसके लिए 100 करोड़ का बजट जारी हुआ है। जिसे नई परियोजनाओं में लगाया जा रहा है। तीर्थ विकास परिषद अपनी परियोजनाओं के साथ कुछ बड़ी परियोजनाओं पर भी काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को वृंदावन, बरसाना और गोवर्धन में अत्याधिक संख्या में श्रद्धालु आते हैं। जिससे वर्तमान इंफ्रास्टक्चर पर अधिक दबाव रहता है उसके लिये अतिरिक्त इंफ्रास्टक्चर की आवश्यकता है। मथुरा में वृंदावन जाम की एक बड़ी समस्या है बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। इस पर बोलते हुये मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के वीसी ने कहा कि हमारी रूक्मणी विहार परियोजना में एक मल्टी स्टोरी कार पार्किंग है। एक मल्टी स्टोरी नगर निगम की तरफ से भी निर्माणाधीन है। पार्किंग की संख्या नाकाफी होने की वजह से हम दोनों रोड पर पार्किंग लैंड की जमीनें चिन्हित करने का काम कर रहे हैं। बता दें मथुरा-वृंदावन में गाड़ी पार्किंग की समस्या एक बड़ा विषय है, जो विकास प्राधिकरण के लिये एक बड़ी चुनौती है।

nagendra pratap

वहीं मथुरा-वृंदावन में भीड़ को देखते हुये बड़ी संख्या में बिना किसी मानक के अवैध होटल, ओयो और गेस्ट हाउस संचलित हो रहे हैं। उस पर बोलते हुये नागेन्द्र प्रताप ने बताया कि बिना अनुमति के संचलित होटलों को चिन्हित कर कमेटी नियमानुसार कार्रवाई करेगी। वही मुख्यमंत्री ने बृज विकास तीर्थ का गठन किया है उसकी और क्या क्या भूमिकाएं हो सकती हैं। इस पर बोलते हुये वीसी ने बताया कि तीर्थ विकास परिषद जो मथुरा जिले के अंतर्गत बना हुआ है। उस पर प्लान बनाकर दूसरे विभागों को उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों को लेकर निर्देशित करेंगे। अगले महीने होने वाले बोर्ड में हम प्लान ले जाएंगे जिससे एक सुव्यवस्थित, सुनयोजित विकास संभव हो सके।

चैनल हेड आर.सी. भट्ट की रिपोर्ट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...