1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Mulayam Singh Yadav Death News : राजनीति के असली हीरो, जिनके नाम से कांपते थे प्रतिद्वंदी!

Mulayam Singh Yadav Death News : राजनीति के असली हीरो, जिनके नाम से कांपते थे प्रतिद्वंदी!

The real heroes of politics, in whose name the rivals trembled! , 82 वर्ष की आयु में मुलायम सिंह यादव का निधन, पार्थिव शरीर गुरुग्राम से सैफई के लिए रवाना

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आज सुबह 8:16 बजे अंतिम सांस लीं।  22 नवंबर, 1939 को जन्मे मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक थे, जिन्होंने तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

कहा जाता है कि मुलायम सिंह यादव की जवानी के दिनों में अगर उनका हाथ अपने प्रतिद्वंदी की कमर तक पहुँच जाता था, तो चाहे वो कितना ही लंबा या तगड़ा हो, उसकी मजाल नहीं थी कि वो अपने-आप को उनकी गिरफ़्त से छुड़ा ले.आज भी उनके गाँव के लोग उनके ‘चर्खा दाँव’ को नहीं भूले हैं, जब वो बिना अपने हाथों का इस्तेमाल किए हुए पहलवान को चारों ख़ाने चित कर देते थे.

हालाकि आज नेता जी के जाने से हर कोई हताश है.. बड़े-बड़े दिग्गज नेता नेताजी के जाने से खुद की आंसुओं को रोक नहीं पा रहे हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आज भावुक नजर आ रहे हैं.. मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद प्रधानमंत्री से लेकर योगी आदित्यनाथ अमित शाह समेत तमाम राजनेताओं ने अपने संवेदना व्यक्त की.. मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने तीन दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। वहीं प्रधानमंत्री ने कहा की जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम किया, तब मुलायम सिंह यादव जी के साथ मेरी कई बातचीत हुई। घनिष्ठता जारी रही और मैं हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक था। उनका निधन मुझे पीड़ा देता है। उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति संवेदना। शांति।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल पहुंच.. और नेता जी को श्रद्धांजलि दी.. गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा- मुलायम सिंह यादव जी अपने अद्वितीय राजनीतिक कौशल से दशकों तक राजनीति में सक्रिय रहे। आपातकाल में उन्होंने लोकतंत्र की पुनर्स्थापना के लिए बुलंद आवाज उठाई। वह सदैव एक जमीन से जुड़े जननेता के रूप में याद किए जाएँगे। उनका निधन भारतीय राजनीति के एक युग का अंत है.. हालांकि नेता जी के जाने से उनके परिवार कहर टूटा है लेकिन उनके जाने से हर कोई भावुक है. यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री रहे मायावती ने भी एक भावुक पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के व्योवृद्ध नेता व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री  श्री मुलायम सिंह यादव जी के आज निधन हो जाने की ख़बर अति-दुःखद। उनके परिवार व सभी शुभचिन्तकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत उन सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे। आज हर किसी की आंखे नम है.. और आज मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर सैफई ले जाया जा रहा है.. और कल अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव सैफई में होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...