1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रवासी मजदूर हो रहे हादसों का शिकार: 8 मजदूरों ने अपनी जान गवाई

प्रवासी मजदूर हो रहे हादसों का शिकार: 8 मजदूरों ने अपनी जान गवाई

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

{ जितेंद्र की रिपोर्ट }

शुक्रवार को बहराइच, जालौन और बाराबंकी जनपदों में हुए सड़क हादसों में दो महिला समेत 8 प्रवासी मजदूरों की जान चली गई। 50 से अधिक मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच और जालौन में हुई सड़क दुर्घटनाओं पर शोक जताया है और मुआवज़ा देने का भी एलान किया है।

पहला हादसा जालौन जनपद में हुआ यहां मुंबई से 46 श्रमिकों को लेकर आ रही डीसीएम को एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी. इस हादसे में एक महिला समेत दो की मौत हो गई, और 14 अन्य घायल हैं।

दूसरी घटना बहराइच में 60 मजदूरों को लेकर लौट रही डीसीएम गाड़ी अनियंत्रित हो गई और बिजली के खंभे से टकराकर पलट गई। इस हादसे में एक महिला की मौत हो गई, जबकि 30 मजदूरों को गंभीर चोटें आई।

तीसरी घटना गुजरात से बहराइच जा रहे मजदूरों को बाराबंकी में अयोध्या बहराईच मोड़ पर ट्रक से उतरकर सड़क पार कर रहे 7 मजदूरों को तेज रफ्तार ट्रक ने रौंद दिया जिसमे 3 मजदूरों की मौके पर दर्दनाक मौत, और 4 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

वहीं चौथी घटना भी बाराबंकी जनपद में दिल्ली से गोरखपुर जा रहे तेज रफ़्तार ट्रक का एक्सल टूटने से डिवाइडर से जा टकराई जिसमें सवार दो मजदूरों की मौके पर मौत हो गई, और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

प्रदेश में अलग अलग जनपदों के हादसों में घायल हुए 50 से अधिक मजदूरों का ईलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक जताते हुए मृतक पीड़ित परिजनों को 2 लाख रुपए आर्थिक सहायता व घायलों को 50-50 हजार की मदद का ऐलान किया है। साथ ही घायलों को समुचित इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।

गौरतलब है कि सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर गैर प्रान्तों से पलायन कर अपने-अपने साधनों व पैदल ही अपने-अपने घरों को निकल चुके हैं। सड़कों पर सैकड़ों की संख्या में मजदूर अपने परिवार के साथ पैदल चलते हुए नजर आ रहे हैं और भूखे प्यासे किसी तरह अपने अपने घरों की ओर जाने की जद्दोजहद में लगे है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...