1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. जानिए क्या है कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की खासियत जिसका पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, कोलंबो से आएगी पहली फ्लाइट

जानिए क्या है कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की खासियत जिसका पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, कोलंबो से आएगी पहली फ्लाइट

Know what is the specialty of Kushinagar International Airport; पीएम मोदी करेंगे कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन। उत्तर प्रदेश की जनता को मिलेगी खास सौगात। जानिए क्या है कुशीनगर एयरपोर्ट की खासियत।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले यूपी के लोगों को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी 20 अक्टूबर यानी कल करेंगे। आपको बता दें कि वो खास सौगात कुशीनगर की इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। आपको बता दें कि इस एयरपोर्ट को लेकर सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने बताया था कि इस एयरपोर्ट से पहली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट कोलंबो श्रीलंका से आएगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री यहां एक मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे।

जानिए क्या है एयरपोर्ट की खास बातें :

कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। अब एयरबस जैसा बड़ा जहाज भी उतर सकेगा। दक्षिण पूर्व एशिया के देश जैसे थाईलैंड, मलेशिया, वियतनाम, सिंगापुर, श्रीलंका और आसपास के बहुत से देशों से लोग बुद्धिस्ट सर्किट घूमने के लिए आना चाहते हैं। सरकार के इस फैसले से दुनिया भर के लोगों को बुद्धिस्ट सर्किट घूमने जाने में सहूलियत होगी।

इन जिलों को मिलेगा फायदा

सरकार के इस फैसले से श्रावस्ती, लुम्बिनी, कपिलवस्तु, सारनाथ और गया को भी फायदा मिलेगा। कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने से लोग बुद्ध की भूमि के दर्शन के लिए बड़े पैमाने पर आएंगे।

यूपी का सबसे लंबा रनवे

नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों के लिए आने-जाने की सुविधा प्रदान करेगा। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा रनवे वाला (3.2 किमी लंबा व 45 मीटर चौड़ा) एयरपोर्ट है। इसके रनवे की क्षमता 8 फ्लाइट (चार आगमन व चार प्रस्थान) प्रति घंटा है।

कितना आया खर्च

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 3600 वर्गमीटर में फैले नए टर्मिनल भवन के साथ कुशीनगर हवाई अड्डा तैयार किया है। नागर विमानन मंत्रालय के अनुसार, उद्घाटन फ्लाइट 125 गणमान्य यात्रियों और बौद्ध भिक्षुओं को लेकर श्रीलंका के कोलंबो से कुशीनगर हवाई अड्डे पर उतरेगी।

5 दिसंबर 1995 में हुआ शिलान्यास

कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास 5 सितंबर 1995 को तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने किया था। इसके बाद 10 अक्टूबर 1995 को कांग्रेस सरकार के केंद्रीय विमानन मंत्री गुलाम नबी आजाद और राज्यपाल मोती लाल ने पुराने टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद गौतम बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल जाएंगे। जहां एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का उद्धाटन भी करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...