1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नोएडा के परिषदीय स्कूल में मिलेगी सौर उर्जा से बिजली, पांच करोड़ रुपए होंगे खर्च

नोएडा के परिषदीय स्कूल में मिलेगी सौर उर्जा से बिजली, पांच करोड़ रुपए होंगे खर्च

शहर के 100 परिषदीय स्कूल में स्थाई रूप से बिजली की व्यवस्था सौर उर्जा के माध्यम से की जा रही है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नोएडा:  शहर में संचालित होने वाले परिषदीय स्कूलों को मॉडल बनाने के लिए प्राधिकरण ने काम तेज कर दिया है। शहर के 100 परिषदीय स्कूल में स्थाई रूप से बिजली की व्यवस्था सौर उर्जा के माध्यम से की जा रही है। सभी स्कूलो पर पांच किलोवाट का सोलर कनेक्शन कराया जायेगा। इस प्रोजैक्ट के लिए लगभग 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

इस पूरे प्रोजैक्ट का बजट तैयार करने का निर्देश नोएडा प्राधिकरण द्वारा विद्युत यांत्रिकी विभाग को दिया गया है। प्रतिएक स्कूल पर लगभग पांच लाख रुपये से अधिक का खर्च सौर ऊर्जा कनेक्शन देने में आएगा। हाल में नोएडा प्राधिकरण ही परिषदीय स्कूलों के बिजली का बिल भरती है। इससे शहर में लगातार बढ़ रही बिजली की मांग को भी कम किया जा सकेगा और पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। प्राधिकरण का प्रयास है कि जिस कंपनी को इसे लगाने की जिम्मेदारी दी जाए, आने वाले पांच सालों तक मैनटेनेंस का खर्चा भी वहीं उठाए।

50 स्कूलो का मार्च 2023 तक होगा कायाकल्प
नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में कुल 100 परिषदीय विद्यालयों की कायाकल्प की जाएगी। सभी वर्क सर्किल को 10-10 स्कूलों का विकास करना होगा। इसमें 50 स्कूल मार्च 2023 और 50 स्कूल दिसंबर 2023 मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने होंगे। इस पर 430.21 लाख रुपए खर्च किया जाएगा। सोलर पैनल लगाने का खर्चा अलग होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...