1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी ने पुलिस स्मृति दिवस में लिया हिस्सा, दिपावली पर पुलिस के लिए कई ऐलान

सीएम योगी ने पुलिस स्मृति दिवस में लिया हिस्सा, दिपावली पर पुलिस के लिए कई ऐलान

लखनऊ स्थित पुलिस लाईन में शुक्रवार को आयोजित पुलिस स्मृति दिवस परेड़ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाग लिया। इस दौरान उन्होने प्रदेश की पुलिस फोर्स की जमकर सराहना की। इसके अलावा उन्होने पुलिसकर्मियो के लिए दिपावली तोहफे के रुप में कई नये ऐलान भी किये है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

लखनऊ स्थित पुलिस लाईन में शुक्रवार को आयोजित पुलिस स्मृति दिवस परेड़ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाग लिया। इस दौरान उन्होने प्रदेश की पुलिस फोर्स की जमकर सराहना की। इसके अलावा उन्होने पुलिसकर्मियो के लिए दिपावली तोहफे के रुप में कई नये ऐलान भी किये है। इस दौरान उन्होने परेड की सलामी लेते हुए 263 अर्धसैनिक बलो के जवानो और पुलिसकर्मियो को श्रद्धांजली दी।

कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने और अपराधियों के खिलाफ सरकार की नीति के साथ साथ पुलिस की पूरी तरह से सक्रियता का परिणाम है कि प्रदेश से संगठित अपराध का पूरी तरह से सफाया हो गया है। प्रदेश में आज के समय में महिलाये, बेटिया, व्यापारी , कमजोर वर्ग सभी अपने को सुरक्षित महसूस करते है। उन्होने कहा कि पुलिस की इसी कार्रवाई का नतिजा है कि प्रदेश में अपरोधियों अब तक कुल 44 अरब 59 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है या ध्वस्त की गई है। उन्होने बताया कि मार्च 2017 से अक्टूबर 2022 तक प्रदेश में 166 अपराधी मारे गये है और 4453 अपराधियो को घायल अवस्था में गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 58648 अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्यवाही की गई है। इसके अलावा 807 के खिलाफ एनएसए के तहत भी कार्रवाई हुई है। 59 माफियाओं और उनसे जुडे लोगो की लगभग 2268 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है।

यूपी के पुलिसकर्मियों को अब साइकिल की जगह मिलेगा बाइक भत्ता
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियो को अब तक मिल रहे 200 रुपये साइकिल भत्ते को बढ़ाकर 500 रुपये बाइक भत्ता करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होने पुलिस विभाग को भी ई-पेंशन पोर्टल की सेवा लेने का तोहफा दिया। पांच लाख रुपये तक के मेडिकल खर्च को डीजीपी द्वारा स्वीकृत किये जाने का ऐलान किया। इसके अलावा उन्होने मुठभेड़ में शहीद जवानो की सहायता राशि को 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी है।

21 अक्टूबर को मनाया जाता है पुलिस स्मृति दिवस
पुलिस लाईन में आयोजित कार्यक्र में भाग लेते हुए उत्तर प्रदेश के डीजीपी डीएस चौहान ने बताया कि 21 अक्टूबर 1959 को लददाख क्षेत्र में केन्द्रीय पुलिस बल की एक टुकडी तैनात थी। इसी दौरान दुश्मनो ने पुलिस टुकडी पर हमला कर दिया था, मगर हमारे दस जवानो ने दुश्मनो का जमकर सामना किया और साहस और शोर्य का परिचय देते हुए अपने प्राणो को देश की रक्षा में न्यौछावर कर दिया था। तभी से इन वीर सपूतो की याद में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। इस दौरान उन्होने सीएम योगी आदित्यनाथ का भी आभार व्यक्त किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...