1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले CM योगी ने बांटे छात्रों को स्मार्टफोन, समाजवादी पार्टी पर किया बड़ा हमला

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले CM योगी ने बांटे छात्रों को स्मार्टफोन, समाजवादी पार्टी पर किया बड़ा हमला

CM Yogi distributed smartphones to the students Before the Uttar Pradesh assembly elections; उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले CM योगी ने बांटे छात्रों को स्मार्टफोन। समाजवादी पार्टी पर सीएम योगी ने किया हमला। सरकार ने पूरा किया संकल्प पत्र में किया वादा।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव होने में महज कुछ महीना शेष हैं, ऐसे में सभी दल इसकी तैयारियों में जुटे हैं। इसे लेकर आरोप-प्रत्यारोपों का भी दौर शुरू हो चुका है। आज यानि की सोमवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने सभी विद्यार्थियों को बधाई दी। इस दौरान सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि कोरोना के समय देखा कि तकनीक का व्यक्ति के जीवन में बड़ा महत्व है। बच्चे बताते थे कि स्मार्टफोन, टैबलेट न होने की वजह से पढ़ाई नहीं हो पा रही है। तब हमने तय किया कि राज्य के 1 करोड़ युवाओं को टैबलेट देने की सुविधा से जोड़ेंगे।

सीएम योगी (CM Yogi) ने बिना नाम लिए समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) पर निशाना साधते हुए कहा कि 2017 के पहले सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसी निकलने के पहले ही भाई भतीजों की सूची तैयार हो जाती थी। चाचा, भतीजा व मामा समेत पूरा खानदान नौकरी देने के नाम पर वसूली के लिए निकल जाता था लेकिन अब पारदर्शी तरीके से भर्ती हो रही है। यही कारण है कि बीते पांच साल में 4.50 लाख युवकों को बिना भेदभाव के सरकारी नौकरी दी गई है।

सरकार ने पूरा किया संकल्प पत्र में किया गया वादा

आपको बता दें कि विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण की योजना के साथ ही सरकार भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 में किया गया सबसे बड़ा वादा भी पूरा कर लिया। इस समारोह के बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किए जाएंगे।

आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि यह योजना युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने की दिशा में बड़ी पहल है। स्मार्टफोन और टैबलेट में न सिर्फ पढ़ाई के लिए ऑनलाइन पाठ्यसामग्री मिलेगी बल्कि रोजगार से संबंधित जानकारियां भी मिलेगी।

उन्होंने बताया कि सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डीजी शक्ति अध्ययन एप इंस्टाल है। एप के जरिये संबंधित विश्वविद्यालय या विभाग विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराएंगे। शासन की ओर से रोजगार परक योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी।

इंफोसिस उपलब्ध कराएगी 3900 प्रोग्राम

योजना की नोडल एजेंसी यूपीडेस्को के एमडी कुमार विनीत ने बताया कि सरकार की ओर से आईटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध किया जा रहा है। इससे इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 3900 प्रोग्राम निशुल्क युवाओं को उपलब्ध होंगे। स्मार्ट फोन और टैबलेट में युवाओं को पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं और रोजगार के लिए बेहतरीन पाठ्यसामग्री  उपलब्ध कराई जाएगी। इससे वह स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...