1. हिन्दी समाचार
  2. Taza Khabar
  3. गोरखपुर में लगने वाले खिचड़ी मेले की सीएम योगी आदित्यनाथ की समीक्षा बैठक, अधिकारियो को दिये निर्देश

गोरखपुर में लगने वाले खिचड़ी मेले की सीएम योगी आदित्यनाथ की समीक्षा बैठक, अधिकारियो को दिये निर्देश

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति के दिन लगने वाले प्रसिद्ध खिचड़ी मेले को लेकर मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ मेले की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होने मेले में आने श्रद्धालुओ के लिये परिवहन व्यवस्था, स्वास्थय व्यस्था और सुरक्षा को लेकर अधिकारियो को दिशा निर्देश दिये।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति के दिन लगने वाले प्रसिद्ध खिचड़ी मेले को लेकर मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ मेले की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होने मेले में आने श्रद्धालुओ के परिवहन व्यवस्था, स्वास्थय व्यस्था और सुरक्षा को लेकर अधिकारियो को दिशा निर्देश दिये। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय गोरखपुर दौरे के दौरान यह बैठक की और दिशा निर्देश दिये।

खिचड़ी मेले में बड़ी संख्या में आते है श्रद्धालु

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध खिचड़ी मेले में ना सिर्फ पूर्वी उत्तर प्रदेश बल्कि बिहार, नेपाल और झारंखड़ से भी श्रद्धालु मेले में आते है। इस मेले से देश विदेश में रहने वाले बहुत से लोगा की आस्था जुड़ी हुई है। इसी को देखते हुए मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओ को सभी सुविधाये देने की व्यवस्था की जाये। उन्होने बताया कि खिचड़ी मेले में आने के लिए गांव गांव से श्रद्धालुओ को परिवहन सुविधा दी जायेगी। इसके लिए रोड़वेज विभाग ने अभी से तैयारी शुरु कर दी है। इसके अलावा रेलवे प्रशासन से बात करके देश के अलग-अलग रेलवे स्टेशनो से खिचड़ी मेला स्पेशन ट्रेन चलाने और गोरखपुर रेलवे स्टेशन और नकहा हाल्ट से श्रद्धालुओ को मेले तक लाने के लिए सिटी बसो का संचालन कराया जायेगा। इस दौरान उन्होने अधिकारियो से कहा कि सभी दी जाने वाली सुविधाओ की जानकारी अभी से लोगो को देना शुरु कर दें।

मेले में सुरक्षा और सतर्कता पर रहना चाहिये विशेष ध्यान

सीएम योगी अदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक में अधिकारियो को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में रात के समय सभी जगहो पर रोशनी का प्रयाप्त साधन होना चाहिये। इसके अलावा उन्होने कहा कि गोरखपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम और लोक निर्माण विभाग की जिम्मेदारी है कि सभी सड़को को समय से पहले ठीक करायें, ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालुओ को किसी तरह की परेशानी ना हो। इस दौरान उन्होने पुलिस अधिकारियो से कहा कि मेले में श्रद्धालुओ की भीड़ को नियंत्रित रखने और उनकी सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम कराये जायें। उन्होने कहा कि पुलिस को सुरक्षा और सर्तकता पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा मेले में आने वाले वाहन केवल पार्किंग में खड़े कराये जाये और वहां भी साफ सफाई और प्रकाश का इंतजाम ठीक होना चाहिये।

सीएम ने स्वास्थ्य विभाग अधिकारियो को दिये निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिले के स्वास्थ्य अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग को काफी सर्तक रहने की जरुरत है। उन्होने कहा कि मेला परिसर में हैल्थ शिविर लगाये जाये और सभी अस्पतालो को अलर्ट मोड़ पर रखा जाये। उन्होने कहा कि सभी रैनबसेरो को ठीक कराने और उनमे साफ सफाई और अन्य सुविधाओ को ठीक कराने के निर्देश दिये, ताकि श्रद्धालु उनका उपयोग कर सकें। इसके अलावा उन्होने जनपद में डेंगू को लेकर भी अधिकारियो से जानकारी ली। इस दौरान उन्होने अधिकारियो से कहा कि डेंगू की रोकथाम की पूरी व्यवस्था ठीक होनी चाहिये। किसी भी मरीज को तुरंत उपचार मिले और लोगो को डेंगू से बचाव के प्रति जागरुक किया जाये।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...