1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. जयपुर के मसाला चौक की तर्ज़ पर बनेंगी आगरा में आगरा चौपाटी, छोले-भटूरे के साथ दालबाटी का भी लीजिए मजा

जयपुर के मसाला चौक की तर्ज़ पर बनेंगी आगरा में आगरा चौपाटी, छोले-भटूरे के साथ दालबाटी का भी लीजिए मजा

Agra Chowpatty in Agra to be built on the lines of Masala Chowk of Jaipur, आगरा विकास प्राधिकरण में आगरा में जयपुर के मसाला चौक की तर्ज पर ही आगरा चौपाटी का निर्माण करने जा रही है। इसके लिए एडीए के उपाध्यक्ष राजेन्द्र पैंसिया ने भूमि पूजन किया।

By Amit ranjan 
Updated Date

रिपोर्ट : शिव कुमार प्रजापति

आगरा : आगरा विकास प्राधिकरण(एडीए) की ओर से आगरा वासियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि आगरा विकास प्राधिकरण जयपुर के मसाला चौक की तर्ज़ पर आगरा में कई जगहों पर आगरा चौपाटी का निर्माण करने जा रही है। इसके लिए एडीए के उपाध्यक्ष राजेन्द्र पैंसिया ने भूमि पूजन किया। आपको बता दें कि इस चौपाटी के निर्माण से एक तरफ जहां यहां आने वाले पर्यटकों को एक ही परिसर में आगरा का जायका मिल सकेगा, वहीं शहरवासी भी इस चौपाटी का आनंद ले सकेंगे।

एक ही छत के नीचे आगरा के सभी फेमस फूड का आनंद

एडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि 100 वर्ग मीटर का एसी हाल भी बनाया जाएगा। 700 वर्ग मीटर क्षेत्र में बैठने की व्यवस्था होगी, जिसमें एक साथ 300 लोग आसानी से बैठ सकेंगे। आधा दर्जन महिला और पुरुष शौचालय, गार्ड रूम और पीने का पानी उपलब्ध रहेगा। एडीए उपाध्यक्ष के अनुसार आगरा के ट्रेडिशनल फ़ूड पूरे देश मे जाना जाता है। रामबाबू का पराठा, पंछी का पेठा, देवीराम की बेड़ई, ताजगंज अड्डे की बिरयानी और फिरोजाबाद का कोरमा देश में नाम से जाना जाता है। आगरा के तमाम व्यंजन अपने आप मे अलग नाम रखते हैं। शहर के निवासी हों या पर्यटक सभी इनका लुत्फ उठाना चाहते हैं। इसी को देखते हुए आगरा चौपाटी शुरू की जा रही है। यहां लोगों को शहर के ट्रेडिशनल स्वाद के साथ और भी बहुत व्यवस्थाएं मिलेंगी।

सफाईयों का रखा जाएगा विशेष ध्यान

उन्होंने बताया कि चौपाटी में नामचीन ब्रांड की दुकानें खुलेंगी, जबकि हर दुकान के बाहर दो रंग के डस्टबिन रहेंगे। सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उधर, शुक्रवार को मुख्य नगर नियोजक आरके सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने भी चौपाटी के लिए भूमि भूजन किया। बता दें कि इस समारोह में नगर नियोजक प्रभात कुमार, एपी सिंह, सुधांशु शर्मा, हर्ष मित्तल, एसके गोयल, संजीव जैन, अमित कुमार, राजकुमार आदि मौजूद रहे।

300 लोगों के बैठने की व्यवस्था

आपको बता दें कि इस चौपाटी में 28 दुकानें होंगी, 100वर्ग मी. का एयरकंडीशनर हॉल,700वर्ग मी. का सिटिंग एरिया होगा जिसमें 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। वहीं एक ही छत के नीचे देसी और विदेशी पर्यटक पारंपरिक जायकों का मजा ले सकेंगे। इनमें छोटे-भटूरे, दालबाटी, आइसक्रीम और आधा दर्जन वैरायटी के डोसा आदि शामिल होंगे। बता दें कि चौपाटी को जयपुर के मसाला चौक की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

तीन माह में होगा निर्माण!

बता दें कि इस चौपाटी को आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) साढ़े पांच करोड़ रुपये से जोनल पार्क और ताजनगरी फेज-दो में विकसित करेगा। इस चौपाटी के निर्माण में तकरीबन तीन माह का समय लगेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...