1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. खुशखबरी: CM योगी आज करेंगे मुंडेरवा चीनी मिल का उद्घाटन

खुशखबरी: CM योगी आज करेंगे मुंडेरवा चीनी मिल का उद्घाटन

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मुंडेरवा चीनी मिल का उद्घाटन करेंगे और साथ ही उन किसानों की शहादत को सम्मान देंगे, जिन्होंने वर्षों पहले मुंडेरवा चीनी मिल को चालू करने की मांग को लेकर आंदोलन किया था और उस आंदोलन में कई किसान शहीद हो गए थे।

आपको बता दें कि पूर्वांचल के गन्ना बेल्ट की बस्ती जिले की उक्त मील 1998 में बंद कर दी गई थी। मिल बंद होने के साथ ही इससे जुड़े हजारों किसानों और व्यापारियों का काम बंद हो गया था जिस वजह से किसानों ने सरकार के विरोध 2002 में आंदोलन किया।

वहीं सीएम योगी ने प्रदेश में सरकार बनाने के बाद से ही बंद पड़ी चीनी मिलों को दोबारा चालू करने और पुरानी मिलों की क्षमता बढ़ाने के एजेंडे पर प्राथमिकता से काम करना शुरू किया। मार्च 2018 में सीएम योगी ने मुंडेरवा चीनी मिल का शिलान्यास किया।

चीनी मिल के शिलान्यास के दौरान सीएम योगी ने एलान किया था कि 383 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस मिल की क्षमता 5000 टीडीसी की होगी और यह मिल 12 महीने में बन कर तैयार हो जाएगी। अप्रैल 2019 में इस मिल का ट्रायल हो चुका है। इससे पहले भी सीएम योगी पिपराइच गोरखपुर चीनी मिल का उद्घाटन भी कर चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...