Home उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों की किताब में मिली बाबा गोरखनाथ को जगह

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों की किताब में मिली बाबा गोरखनाथ को जगह

0 second read
0
141

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब बाबा गोरखनाथ के बारें में छात्रों को पढ़ाया जाएगा। सरकारी स्कूलों में अब बाबा गोरखनाथ के साथ उपन्‍यासकार मुंशी प्रेमचंद, शहीद पं. राम प्रसाद बिस्मिल और शहीद बंधू सिंह के बारे में भी पढ़ाया जाएगा।

कक्षा 6, 7 और 8 के पाठ्यक्रम में बदलाव में बदलाव किया गया है। छात्रों को अब बाबा गोरखनाथ, बाबा गंभीरनाथ समेत कई हस्तियों के बारे में पढ़ाया जाएगा। किताबों की रंगीन छपाई भी हो गई है।

इस संबंध में गोरखपुर के बीएसए भूपेन्‍द्र नारायण सिंह ने बताया, ‘कक्षा 1 से 8 तक की 8 लाख से अधिक किताबें मंगाई जा चुकी हैं। इन किताबों को बीआरसी केन्‍द्रों के माध्‍यम से विद्यालयों पर भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस साल पाठ्यक्रम में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। गुरु गोरखनाथ को इस साल से कक्षा छह के महान व्यक्तित्व पुस्तक में शामिल किया गया है।’

नारायण सिंह ने बताया कि इसी किताब में गोरखपुर के चौरीचौरा क्षेत्र के महान क्रांतिकारी बाबू बंधू सिंह की जीवनी भी शामिल की गई है। इसके अलावा बच्‍चों को आल्‍हा-उदल, रानी अवंतीबाई के बारे में भी जानकारी प्राप्‍त करेंगे।

पुस्तक में पाठ छह के रूप में गुरु गोरखनाथ की जीवनी को जगह दी गई है। कक्षा 6 में पिछले साल 32 अध्‍याय थे, लेकिन इस बार बढ़कर 38 अध्‍याय हो गए हैं। नई किताबों के हर पाठ पर क्यूआर कोड अंकित है। इसको स्कैन कर शिक्षक उस पाठ से जुड़ी सामग्री मोबाइल पर तुरंत प्राप्त कर सकेंगे।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.