1. हिन्दी समाचार
  2. वायरल
  3. अनोखा रिवाज : शादी के बाद दूल्हे के दोस्त उतारते हैं दुल्हन के कपड़े, दूल्हा बना रहता है मूकदर्शक

अनोखा रिवाज : शादी के बाद दूल्हे के दोस्त उतारते हैं दुल्हन के कपड़े, दूल्हा बना रहता है मूकदर्शक

शादी एक ऐसा बंधन है जिसका संबंध दो आत्माओं से होता है। इसे लेकर हर देश में अलग-अलग रीति रिवाज और परंपराएं हैं। कई परंपराएं दिल को छू लेने वाली होती है, तो कई अजीबों-गरीब परंपराएं होती है। ऐसी ही एक परंपरा चीन में भी है, जो बेहद अजीब होने के साथ-साथ वल्गर भी है। वल्गर इसलिए की इस परंपरा में दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारते है और दूल्हा मूकदर्शक बना रहता है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : शादी एक ऐसा बंधन है जिसका संबंध दो आत्माओं से होता है। इसे लेकर हर देश में अलग-अलग रीति रिवाज और परंपराएं हैं। कई परंपराएं दिल को छू लेने वाली होती है, तो कई अजीबों-गरीब परंपराएं होती है। ऐसी ही एक परंपरा चीन में भी है, जो बेहद अजीब होने के साथ-साथ वल्गर भी है। वल्गर इसलिए की इस परंपरा में दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारते है और दूल्हा मूकदर्शक बना रहता है।

चीन में शादी के बाद दूल्हे के दोस्त दुल्हन को अपने कंधे पर उठा लेते हैं, फिर दुल्हन के कपड़े उतारते हैं। यहां हैरान करने वाली बात तो यह है कि दूल्हा इसका विरोध तक नहीं करता है। इस अजीबो-गरीब परंपरा में दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारते हैं, जबकि दुल्हन की सहेलियां उसे बचाने की कोशिश करती हैं।

इस रस्म में अगर दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारने में कामयाब हो जाते हैं तो दूल्हे की जीत मानी जाती है और अगर दुल्हन की सहेलियां उसे बचाने में कामयाब होती हैं तो इसे दुल्हन की जीत मानी जाती है।

इतना ही नहीं, शादी में गेम्स खेलने के नाम पर नवविवाहित कपल को कंबल में लेटाना और सुहागरात की एक्टिंग कराना, मेहमानों द्वारा दुल्हन को किस करना, स्ट्रिप कराना, उनके शरीर पर स्याही या ऐसी ही कोई चीजें फेंक देना, उनके कपड़े छीन लेना जैसे कई वेडिंग स्टंट्स भी होते हैं जो अक्सर वल्गर हो जाते हैं। आपको बता दें कि चीन अकेला ऐसा देश है जहां इस तरह के गेम्स रिवाज के नाम पर खेले जाते हैं।

हालांकि दुनिया भर में भारी विरोध होने के बाद चीन के एक शहर में अब इन गेम्स पर बैन लगा दिया गया है। चीन के शेनडॉन्ग प्रांत के जॉपिंग सिटी में हाल ही में एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें कहा गया कि शादी के दौरान दूल्हा या दुल्हन को स्ट्रिप करना, उन्हें बांधना और उन पर किसी तरह की जबरदस्ती करने को लेकर भी बैन है।

वाइस की रिपोर्ट के अनुसार, इस नोटिस में ये भी लिखा था कि शादी में आए मेहमान दूल्हा और दुल्हन को जबरदस्ती किस करने के लिए भी नहीं कह सकेंगे। साथ ही नवविवाहितों के हाथ-पैर पर कोई चीज लगाना, उनसे जबरदस्ती वल्गर परफॉर्मेंस कराना और उन्हें अश्लील चीजें पहनाने की कोशिश करने को लेकर भी बैन होगा।

साल 2018 में चीन के शहर गोईज्हु में एक दूल्हे के दोस्तों ने उसके पूरे कपड़ों को उतार दिया था। 24 साल का ये शख्स सिर्फ अपने अंडरगार्मेंट्स में था और उसके शरीर पर उसके दोस्तों ने स्याही गिरा दी थी। शादी के रिवाज के नाम पर इस शख्स के दोस्तों ने काफी हंगामा मचाया था और आखिरकार ये व्यक्ति कार से जा टकराया था क्योंकि ये अपने दोस्तों से बचकर भागने की कोशिश कर रहा था।

इसके अलावा साल 2013 में भी शेनडोंग प्रांत में दो दुल्हनों के यौन शोषण की खबरें सामने आई थीं। इनमें से एक महिला अपनी शादी के बाद पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD)का शिकार हो गई थी और इस घटना के बाद काफी अवसाद में रहने लगी थी। इस मामले में छह लोगों को छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...