1. हिन्दी समाचार
  2. कर्नाटक
  3. सिद्धारमैया ने दी कांग्रेस की 5 गारंटियों को मंजूरी, राज्य पर पड़ेगा 50 हजार करोड़ का बोझ

सिद्धारमैया ने दी कांग्रेस की 5 गारंटियों को मंजूरी, राज्य पर पड़ेगा 50 हजार करोड़ का बोझ

कर्नाटक में सरकार बनते ही लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। जिसके चलते सिद्धारमैया सरकार ने कमर कस ली है। बीते दिन शपथ ग्रहण के देर बाद ही पहली कैबिनेट बैठक की और कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी घोषणापत्र में घोषित 5 गारंटी को मंजूरी दे दी। सरकार के इस फैसले से लाखों लोगों को मुफ्त में कई बड़ी सेवाओं का लाभ मिलेगा। हालांकि कर्नाटक सरकार की इस घोषणा के बाद 5 गारंटियों को लागू करने से राज्य पर बड़ा आर्थिक बोझ पड़ने वाला है। जिसके लिए सरकार को 50 हजार करोड़ की जरूरत होगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

बैंगलोरः कर्नाटक में सरकार बनते ही लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। जिसके चलते सिद्धारमैया सरकार ने कमर कस ली है। बीते दिन शपथ ग्रहण के देर बाद ही पहली कैबिनेट बैठक की और कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी घोषणापत्र में घोषित 5 गारंटी को मंजूरी दे दी। सरकार के इस फैसले से लाखों लोगों को मुफ्त में कई बड़ी सेवाओं का लाभ मिलेगा। हालांकि कर्नाटक सरकार की इस घोषणा के बाद 5 गारंटियों को लागू करने से राज्य पर बड़ा आर्थिक बोझ पड़ने वाला है। जिसके लिए सरकार को 50 हजार करोड़ की जरूरत होगी। बताया जा रहा है कि अकेले गृह ज्योति योजना को लागू करने के लिए 1200 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। फिलहाल सरकार ने पांच में से दो घोषणाओं पर काम भी शुरू कर दिया है। इसमें गृह लक्ष्मी योजना और अन्ना भाग्य योजना शामिल है। बता दें कि कांग्रेस की गरीब तबके को साधने और उसका लाभ लोकसभा चुनाव में लेने की मंशा यह गारंटियां लागू की जा रही हैं।

गृह लक्ष्मी योजना के तहत हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये की सहायता राशि और अन्ना भाग्य योजना में बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलो चावल मुफ्त में मिलेंगे। इसके अलावा गृह ज्योति योजना में सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, उचिता प्रयाण योजना में सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और युवा निधि बेरोजगार योजना के तहत स्नातक युवाओं को 3,000 रुपये हर महीने और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों के लिए दो साल तक 1,500 रुपये देने की योजना बनाई गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...