1. हिन्दी समाचार
  2. बड़ी खबर
  3. आरबीआई कर रहा पहला वैश्विक हैकाथॉन, आप भी जीत सकतें इतने लाख का इनाम

आरबीआई कर रहा पहला वैश्विक हैकाथॉन, आप भी जीत सकतें इतने लाख का इनाम

RBI is doing the first global hackathon, you can also win the reward of so many lakhs; आरबीआई अपना पहला वैश्विक हैकाथॉन कर रहा है। रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्‍ली : डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित और उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से देश का केंद्रीय बैंक यानि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) अपना पहला वैश्विक हैकाथॉन कर रहा है। आरबीआई ने इस हैकाथॉन की घोषणा करते हुए कहा कि डिजिटल भुगतान को अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाना इसकी विषयवस्तु रखी गई है। ‘हार्बिंजर 2021’ नाम के इस हैकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होंगे।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि हैकाथॉन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को डिजिटल भुगतान की पहुंच वंचित तबके तक करने, भुगतान को सरल बनाने और इससे जुड़े अनुभव को बेहतर करने के साथ ही, डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित बनाने से जुड़े मुद्दों की पहचान करने के साथ उनके समाधान पेश करने होंगे।

आरबीआई ने कहा, ‘‘हार्बिंजर 2021 का हिस्सा बनने से प्रतिभागियों को उद्योग के जानकारों का मार्गदर्शन हासिल करने और अपने इनोवेटिव समाधान दिखाने का मौका मिलेगा।’’ एक ज्यूरी हर एक वर्ग में विजेताओं का चयन करेगी। पहला स्थान पाने वाले को 40 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...