1. हिन्दी समाचार
  2. मध्य प्रदेश
  3. मध्य प्रदेश के लोगों को पीएम ने दी 10 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, तीन ट्रेनों को वर्चुअली दिखाई हरी झंडी

मध्य प्रदेश के लोगों को पीएम ने दी 10 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, तीन ट्रेनों को वर्चुअली दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांधी जी कहते थे कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, लेकिन कांग्रेस ने उनके विचारों को अनसुना किया। 90 के दशक में पंचायती राज के नाम पर खानापूर्ति की। गांव के लोगों को बांटकर राजनीतिक दलों ने अपनी दुकानें चलाईं

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रीवाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के रीवा में पंचायती राज सम्मेलन में शामिल हुए। जहां मोदी ने 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स और 7853 करोड़ रुपए की 5 नल-जल योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने तीन ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर पंचायतों से भेदभाव का आरोप लगाया।
पीएम मोदी ने कहा कि गांधी जी कहते थे कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, लेकिन कांग्रेस ने उनके विचारों को अनसुना किया। 90 के दशक में पंचायती राज के नाम पर खानापूर्ति की। गांव के लोगों को बांटकर राजनीतिक दलों ने अपनी दुकानें चलाईं। उन्होंने कहा, मैं कई बार सोचता हूं कि छिंदवाड़ा के जिन लोगों पर आपने लंबे समय तक भरोसा किया, वे आपके विकास को लेकर, इस क्षेत्र के विकास को लेकर इतने उदासीन क्यों रहे। इसका जवाब कुछ राजनीतिक दलों की सोच में है। आजादी के बाद जिस दल ने सबसे ज्यादा सरकार चलाई, उसने ही गांवों का भरोसा तोड़ दिया। कांग्रेस शासन के दौरान गांवों को निचले पायदान पर रखा गया। गांवों के साथ इस तरह का सौतेला व्यवहार कर देश आगे नहीं बढ़ सकता। पहले की सरकारों ने गांवों के साथ बड़ा अन्याय किया। गांवों पर पैसा खर्च करने से बचती थीं। हमारी सरकार ने आते ही गांवों के विकास के लिए तिजोरी खोल दी। 2014 के बाद से देश ने पंचायतों के सशक्तिकरण का बीड़ा उठाया। 2014 से पहले पंचायतों के लिए वित्त आयोग का अनुदान 70 हजार करोड़ से भी कम था। 2014 के बाद यह अनुदान 70 हजार से बढ़कर 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया। 2014 से पहले के 10 साल में केंद्र सरकार की मदद से 6 हजार के आसपास पंचायत भवन बनवाए गए थे। हमारी सरकार ने 8 साल के अंदर 30 हजार से ज्यादा नए भवन बनवा दिए हैं। गांव के लोगों के खाते खुलवाकर सीधा पैसा लोगों के खाते में जा रहा है। पहले की सरकार ने ग्राम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने की योजना शुरू की थी, लेकिन देश की 70 से भी कम ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया, जबकि हमारी सरकार ने 2 लाख से ज्यादा ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने तमाम उन योजनाओं का जिक्र किया जिनका संबंध सीधे गांव की जनता से है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि खेती के लिए भी जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है। प्राकृतिक खेती पर काम चल रहा है। केमिकल खेती के नुकसान पर चर्चा हुई है। मेरा आग्रह है कि हमारी पंचायतें प्राकृतिक खेती को लेकर जनजागरण अभियान चलाएं। हम पंचायतों की मदद से गांवों और शहरों के बीच की खाई को लगातार कम कर रहे हैं। डिजिटल क्रांति के दौर में पंचायतों को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है। आजादी के इस अमृत काल में हम सभी देशवासियों ने विकसित भारत का सपना देखा है। इसे पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...