1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. कोरोना काल में भी अपने कर्मचारियों को बोनस दे रही है यह कंपनी, दे रही 1 लाख रूपये से अधिक का बोनस

कोरोना काल में भी अपने कर्मचारियों को बोनस दे रही है यह कंपनी, दे रही 1 लाख रूपये से अधिक का बोनस

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना काल में अधिकतर कंपनियों ने अपना काम वर्क फ्रॉम होम कर दिया था, जिससे उनके कर्मचारी कोरोना से सुरक्षित रह सकें। हालांकि इस दौरान जहां कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के सैलरी में कटौती की, वहीं कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को पूरी सैलरी देने के साथ ही कई तरह की फैसिलिटी भी दी।

आपको बता दे कि कोरोना काल में अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अपने कर्मचारियों को 1500 डॉलर (1,11,738 रुपये) बोनस दे रही है। Verge की रिपोर्ट के मुताबिक वर्क फ्रॉम होम लाइफस्टाइल और कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) से निपटने में हुए खर्चों की भरपाई के लिए कर्मचारियों को यह बोनस दिया जा रहा है। इससे कंपनी पर करीब 20 करोड़ डॉलर का बोझ पड़ेगा।

सीएनबीसी के एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने कहा कि कपंनी के कर्मचारियों ने महामारी के दौरान कड़ी मेहनत की और इसी के इनाम के तौर पर कर्मचारियों को यह बोनस दिया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक पहली तिमाही के अंत तक माइक्रोसॉफ्ट के पास 125 अरब डॉलर से अधिक कैश और अन्य निवेश था। कंपनी की चीफ पीपल ऑफिसर Kathleen Hogan ने बोनस के बारे में घोषणा की।

कब मिलेगा बोनस

बता दें कि दुनियाभर में कंपनी के कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त के बीच कॉरपोरेट वाइस प्रेजिडेंट से कम स्तर के कर्मचारियों को बोनस दिया जाएगा। फुल टाइम, पार्ट टाइम और दिहाड़ी पर काम करने वालों को बोनस दिया जाएगा। दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट के 175,508 कर्मचारी हैं। Verge की रिपोर्ट के मुताबिक 20 करोड़ डॉलर का बोनस भले ही बहुत ज्यादा लगता है लेकिन यह कंपनी के एक दिन के प्रॉफिट से भी कम है।

महामारी शुरू होने के बाद से कंपनी ने करीब 160 अरब डॉलर का राजस्व कमाया है। इस दौरान डिजिटल पर कंपनियों के जोर से माइक्रोसॉफ्ट का रेवेन्यू बढ़ा है। क्लाउड सर्विसेज, लैपटॉप की बिक्री में उछाल और Xbox बिजनस में तेजी से कंपनी के प्रॉफिट में उछाल आया है। माइक्रोसॉफ्ट के अलावा कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों को बोनस दिया है। इनमें फेसबुक और एमेजॉन शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads