Home लाइफस्टाइल इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी सर्दी-जुकाम से राहत

इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी सर्दी-जुकाम से राहत

15 second read
1
43
home remedies

सर्दी का मौसम शुरु होते ही सबसे बड़ी समस्या खांसी-जुकाम के होने पर लगती है। गले में दर्द और फ्लू जैसी समस्या होना आम बात है, ऐसे में अपनाइए ये 10 घरेलू नुस्खे जो हर घर में उपल्बध होते हैं, ये आपकी सर्दी-खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं।

खांसी-जुकाम सर्दी का मौसम शुरू होते ही होने वाली आम बिमारी है। खांसी बैक्टारियल या वायरल इंफेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन ठंड के कारण हो सकती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो डॉक्टर के पास जाना पसंद नहीं करते। उनके लिए उन्हीं के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो हर किचन में छिपे होते हैं। और इन घरेलू नुक्सों से खांसी-जुकाम जैसी बिमारियां दूर हो जाती हैं।

1- गर्म पानी

खांसी-झुकाम होने पर जितना हो सके गर्म पानी पिएं। गर्म पानी आपके गले में जमा कफ खोलकर गला साफ करेगा और साथ ही आपकी खांसी-जुकाम में सुधार भी होगा।

हल्दी मिला दूध

नानी-दादी घर के बच्चों को सर्दी का मौसम शुरू होते ही रोज दूध में हल्दी मिलाकर पीने के लिए देती हैं। हल्दी वाले दूध से जुकाम में काफी फायदा मिलता है क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्साइड होते हैं जो कीटाणुओं से रक्षा करता है। रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिला पीने से खांसी-जुकाम में तेजी से आराम मिलता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है जो कि इन्फेक्शन से लड़ती है। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी और जुकाम में आराम देता है।

गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे

गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर गरारे करने खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है और इससे गले में काफी राहत मिलती है।

मसाले वाली चाय

सर्दी-झुकाम होने पर ये तो आम बात है कि हम चाय पीते हैं लेकिन चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिलाकर पीने से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।

आंवला

आंवला ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है, जो खून में संचार को बेहतर करता है। इसके साथ ही आंवले में एंटी-ऑक्साइड भी होते हैं जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है।

अदरक-तुलसी

अदरक के रस में तुलसी के पत्तों को पीसकर मिलाने से और इसका सेवन करने खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।

अदरक और नमक

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े को काटकर उसमें नमक मिलाएं और इसका सेवान करे। अदरक के रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक कीटाणुओं को मार गिराएगा।

भुना हुआ लहसुन

लहसुन को घी में भूनकर गर्म पानी से खा लेने पर स्वास्थ्य में काफी सुधार मिलेगा।

अनार का रस

अगर आपकी खांसी-जुकाम ठीक नहीं हो रही है तो अनार के दानों के रस में थोड़ा अदरक और पिपली का पाउडर मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है।

गर्म चीजों का सेवन

सर्दी-खांसी होने पर गर्म प्रदार्थ यानी सूप, चाय, गर्म पानी का सेवन करें। इसके साथ ही यह ध्यान रखना जरूरी है कि ठंडा पानी, मसालेदार खाने के अलावा उन सबसे दूर रहे जो सर्दी-जुकाम में आपकी तकलीफें बढ़ा दे।

Share Now
Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.