Home देश केदारनाथ के बाद आज खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, यात्रियों के पहुंचने का सिलसिला जारी

केदारनाथ के बाद आज खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, यात्रियों के पहुंचने का सिलसिला जारी

0 second read
0
178
kedar nath

जून 2013 की आपदा के बाद हाशिए पर सिमटी केदारनाथ यात्रा को 2015 से एक नया मुकाम मिला है। इसके बाद प्रतिवर्ष जहां कपाट खुलने के दिन और पूरे यात्राकाल में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। वर्ष 2013 में 14 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे, तब करीब 8 हजार श्रद्धालुओं ने पहले दिन बाबा केदार के दर्शन किए थे, लेकिन इसके बाद 14 जून तक 3 लाख से अधिक श्रद्धालु यहां पहुंच गए थे।

श्रद्धालुओं के सैलाब से गदगद बदरी-केदार मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने कहा ‘आस्था के सैलाब को देख लगता इस बार यात्रा में नए रिकार्ड बनेंगे। श्रद्धालुओं की आज की संख्या अपने आप में रिकार्ड है।’ आपदा के बाद यह पहला मौका है जब पहले ही दिन पांच बजे तक 25 हजार 71 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन कर लिए थे। वर्ष 2017 में कपाटोद्घाटन के दिन करीब साढ़े चार हजार श्रद्धालु मौजूद थे।

जानकारी के अनुसार, बद्रीनाथ में 6 मार्च से जल रही अखंड ज्योति के दर्शन को तीर्थयात्रियों के पहुंचने का सिलसिला भी रविवार से ही शुरू हो गया। सोमवार सुबह ब्रह्म मुहूर्त पर बद्री केदार समिति के अध्यक्ष की मौजूदगी में भगवान बद्रीविशाल के कपाट खोल दिए गए। कपाट खुलते ही बाबा बद्रीनाथ के दर्शन को भीड़ में खड़े भक्तों ने जयकारा लगाकर भगवान के प्रथम दर्शन का लाभ लिया।

Load More In देश
Comments are closed.