1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. घर बैठे ऑनलाइन ऐसे बदल सकते हैं अपने बैंक की ब्रांच, जानें क्या है तरीका

घर बैठे ऑनलाइन ऐसे बदल सकते हैं अपने बैंक की ब्रांच, जानें क्या है तरीका

You can change your bank branch online like this sitting at home ; अपने बैंक की ब्रांच घर बैठे ऑनलाइन बदल सकते हैं। बस आपका इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव होना चाहिए। 

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : नौकरी या किसी अन्य वजह से कई बार ऐसा होता है कि आपको जगह बदलनी पड़ती है, ऐसे में अगर आसपास के बैंक में खाता हो तो फिर दिक्कत हो जाती है। नौकरी बदल कर किसी दूसरे शहर में जाने की वजह से कोई काम पड़ने पर होम ब्रांच में जाना हर बार संभव नहीं हो पाता। ऐसे में हो सकता है कि आपका कोई काम रूक जाए। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने बैंक की ब्रांच बदल लें, लेकिन इसके लिए क्या करना होगा। आइए जानते हैं कि यह कैसे संभव हो पाएगा, यानी अपने बैंक की ब्रांच बदलने के लिए क्या करना होगा?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश के सबसे बड़े बैकों में से एक है। अगर आप इस बैंक के ग्राहक हैं और अपनी होम ब्रांच को बदलना चाहते हैं तो इस काम के लिए आपको बैंक में जाने की कोई जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन ही यह काम आसानी से कर सकते हैं। बस आपका इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव होना चाहिए।

एसबीआई के ग्राहकों के लिए होम ब्रांच बदलने की प्रक्रिया कुछ ऐसी है कि सबसे पहले तो आपको वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना होगा और पर्सनल बैंकिंग के ऑप्शन पर जाकर लॉगिन करना होगा। अगर आप पहले से रजिस्टर नहीं हैं तो पहले आईडी रजिस्टर करें। लॉगिन करने के बाद ई-सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके बाद ट्रांसफर ऑफ सेविंग्स अकाउंट में जाएं। अब आपका अकाउंट अपने आप सेलेक्ट हो जाएगा, फिर आपको जिस ब्रांच में अपना खाता ट्रांसफर करना हो, उसका ब्रांच कोड डालें। फिर गेट ब्रांच नेम के विकल्प को चुनें और नई ब्रांच सेलेक्ट कर लें। उसके बाद सबमिट कर दें। आपके बैंक की ब्रांच बदलने की रिक्वेस्ट रजिस्टर हो जाएगी।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक में ब्रांच बदलने की प्रक्रिया कुछ इस तरह है कि पहले आपको रिटेल इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से लॉगिन करना होगा। उसके बाद अदर सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करें और चेंज होम ब्रांच के विकल्प को चुनें। फिर आपको जिस ब्रांच में अपना अकाउंट ट्रांसफर कराना हो, उसका ब्रांच कोड डालें और फिर ट्रांजैक्शन पासवर्ड डालें। बस आपकी बैंक की ब्रांच बदलने की रिक्वेस्ट रजिस्टर हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...