1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. Whatsapp ने जोड़ा नया फीचर, अब बना सकेंगे खुद का डिजाइन किया हुआ स्टिकर; जानें कैसे बनाएं

Whatsapp ने जोड़ा नया फीचर, अब बना सकेंगे खुद का डिजाइन किया हुआ स्टिकर; जानें कैसे बनाएं

Whatsapp added a new feature, now you will be able to create your own designed sticker; WhatsApp ने एक टूल जारी किया है। खुद अपना स्टिकर बनाकर अपने दोस्तों को भेज सकेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  वर्तमान समय में सोशल मीडिया में जितने मैसेंजर ऐप है। उनमें से व्हाट्सएप एक ऐसा मैसेंजर जिसके सबसे ज्यादा उपयोग करने वाले उपभोक्ता हैं। अपने स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप सेवा का उपयोग करते हैं। इसमें फोटो मैसेजिंग, फोटो और फाइल शेयरिंग सहित कई कार्य करते हैं। व्हाट्सएप समय-समय पर अपड़ेट करता रहता है। इस समय भी WhatsApp ने एक टूल जारी किया है। इस टूल की मदद से इस्तेमाल एप यूजर वेब व्हाट्सअप और डेस्कटॉप वर्जन पर कर सकते हैं।

पहले मैसेंजिंग एप WhatsApp पर स्टिकर भेजने के लिए आपको स्टिकर पैक डाउनलोड करना पड़ता है। लेकिन अब आपको इससे छुटकारा मिलने जा रहा है क्योंकि इसको लेकर कंपनी ने एक बड़ा ऐलान किया है। अब आप WhatsApp पर खुद अपना स्टिकर बनाकर अपने दोस्तों को भेज सकेंगे।

WhatsApp ने इसके लिए एक टूल जारी किया है जिसकी मदद से स्टिकर बनाए जा सकेंगे। इस टूल का इस्तेमाल एप यूजर वेब व्हाट्सअप और डेस्कटॉप वर्जन पर कर सकते हैं। इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं है कि कंपनी इस फीचर को एंड्राइड और आईओएस यूजर्स के लिए कब लेकर आएगी। फिलहाल इस फीचर को मैक और पीसी के लिए ही लॉन्च किया गया है। इस टूल की मदद से फोटो को क्रॉप करने और उसे एडिट करने का ऑप्शन भी मौजूद रहेगा। इसके साथ ही कुछ अन्य विकल्प भी मिलेंगे। इस तरह से आप खुद के बनाए स्टिकर अपने दोस्तों को भेज सकते हैं।

इस टूल आ जाने का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि स्टिकर के लिए पहले की तरह अब थर्ड पार्टी एप की मदद नहीं लेनी पड़ेगी। वहीं, स्टिकर बनाने के लिए इस टूल को इस्तेमाल करने का तरीका भी जानना जरूरी है। तो आइए, जानते हैं कि इस टूल की मदद से आप कैसे खुद स्टिकर बना सकते हैं।

कैसे बनाएं खुद का स्टिकर:

सबसे पहले व्हाट्सअप वेब के जरिए अपना अकाउंट लॉगिन करें

*फिर ग्रुप या कॉन्टैक्ट स्टिकर भेजने के लिए सिलेक्ट करें।

*स्माइली वाले आइकन पर क्लिक करके टूल पर जाएं।

*स्टिकर TOOL पर click करने के बाद Create पर क्लिक कर फोटो को सिलेक्ट करें।

*फिर एडिट करके स्टिकर के ऊपर स्माइली जोड़ सकते हैं। साथ ही उसके साथ टेक्स्ट जोड़ कर उसे क्रॉप कर सकते हैं।

*इस स्टिकर के तैयार होने के बाद सेंड पर क्लिक करें। सबसे खास बात यह है कि इस स्टिकर को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा, WhatsApp द्वारा जारी किए गए अपडेट में कहा गया है कि, अब यूजर्स ऑडियो मैसेज को कस्टमाइज कर सकेंगे। यानि कंपनी वॉइस नोट्स के प्लेबैक स्पीड को सेट करने वाले फीचर में और सुधार करने की तैयारी कर रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...