1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. ट्विटर ने लीगेसी वेरिफाइड खातों से ब्लू टिक हटाए, अब ब्लू टिक के लिए करना होगा भुगतान |

ट्विटर ने लीगेसी वेरिफाइड खातों से ब्लू टिक हटाए, अब ब्लू टिक के लिए करना होगा भुगतान |

वॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट सहित कई बी-टाउन हस्तियां, क्रिकेटरों में विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत अन्य ने ब्लू टिक खो दिया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दिल्लीः सोशल मीडिया पर अपने विचारों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने और उस पर लोगों की त्वरित प्रतिक्रिया जानने के लिए माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर सबसे अहम और सुलभ माध्यम है। जो दुनियाभर में आमजन से लिए मौजूद है। ट्विटर प्रसिद्ध व्यक्तियों और सेलेब्स को गलत सूचनाओं व फ्रॉड से बचाने के लिए सभी वेरिफाइड खातों को ब्लू टिक दिया जाता है। लेकिन गुरुवार को ट्विटर ने सभी लीगेसी वेरिफाइड खातों से ब्लू टिक हटा दिया। अब ट्विटर पर दिखने वाले उपयोगकर्ता जिनके पास वेरिफाइड ब्लू चेकमार्क हैं, उन्होंने ट्विटर ब्लू सर्विस सब्सक्राइब किया है और इसके लिए भुगतान कर रहे हैं। इसकी लागत वेब यूजर्स के लिए 8 डॉलर प्रतिमाह और आईओएस व एंड्रॉइड पर इन-ऐप यूजर्स के लिए 11 डॉलर प्रतिमाह है।


ट्विटर के लीगेसी वेरिफाइड ब्लू टिक हटाने के फैसले के कारण सीएम योगी आदित्यनाथ, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जैसे बड़े राजनेताओं ने अपने सत्यापित ब्लू टिक खो दिए हैं। वहीं वॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट सहित कई बी-टाउन हस्तियां, क्रिकेटरों में विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत अन्य ने ब्लू टिक खो दिया है। अब तक माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ‘नोटेबल’ कैटेगरी के अंतर्गत बिना किसी चार्ज के वेरिफाइड ब्लू चेकमार्क देता था।
बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी हस्ती एलन मस्क द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद ट्विटर ब्लू या व्यवसाय-केंद्रित ट्विटर वेरिफाइड ऑर्गेनाइजेशन का कॉन्सेप्ट आया। इसके तहत कोई भी बिजनेस एंटीटी या इंडिविजुअल निर्धारित शुल्क का भुगतान करके अपने ट्विटर हैंडल को वेरिफाइड करवा सकता है। इससे पहले की स्थिति में, ब्लू टिक प्रसिद्ध व्यक्तियों को प्रतिरूपण से बचाने और झूठी सूचनाओं से निपटने के तरीके के रूप में कार्य करता था।

इससे पहले मार्च में, ट्विटर ने अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट किया था, ‘1 अप्रैल को, हम अपने लीगेसी वेरिफाइड प्रोग्राम को बंद करना शुरू करेंगे और लेगेसी वेरिफाइड चेकमार्क को हटाएंगे। ट्विटर पर अपना ब्लू चेकमार्क बनाए रखने के लिए, लोग ट्विटर ब्लू के लिए साइनअप कर सकते हैं।’ ट्विटर ने पहली बार 2009 में ब्लू चेक मार्क सिस्टम की शुरुआत की थी। इसका मकसद उपयोगकर्ताओं को यह पहचानने में मदद मिल सके कि मशहूर हस्तियां, राजनेता, कंपनियां और ब्रांड, समाचार संगठन और ‘सार्वजनिक हित के’ अन्य अकाउंट वास्तविक हैं, और नकली या पैरोडी अकाउंट नहीं हैं। लेकिन नए नियम के तहत कोई भी ब्लू चेकमार्क पा सकता है, बस उसे ट्विटर ब्लू सर्विस सब्सक्राइब करके निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। इस तरह अब पैरोडी अकाउंट भी वेरिफाइड ब्लू चेकर्माक वाले हो गए हैं।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर फैंस ही नहीं सेलेब्स भी एक्टिव रहते हैं। वहीं उनसे जुड़ी खबरें भी फैंस के बीच ट्रैंड होती रहती है। ट्विटर एकाउंट से ब्लू टिक हटने की खबर से फैंस को गहरा झटका लगा है और ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है। लेकिन कई सितारें ऐसे भी हैं, जिनके अकाउंट से ब्लू टिक नहीं हटा है। बॉलीवुड सेलेब्स के ब्लू टिक हटने की लिस्ट में शाहरुख खान, सलमान खान, अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, अभिषेक बच्चन, ऋतिक रोशन, बिपाशा बसु, अर्जुन रामपाल, अनुष्का शर्मा और फराह खान जैसे सितारों का नाम शामिल है। जबकि बॉलीवु़ड में ब्लू टिक कायम रहने वाले सेलेब्स में अनुपम खेर और सोनम कपूर तो वहीं साउथ में सू्र्या, महेश बाबू, जूनियर एनटीआर, एसएस राजामौली, नागार्जुन अक्कीनेनी, राणा दग्गुबती जैसे सितारों के नाम शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...