1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. देश भर में 1 लाख इलेक्ट्रिक स्‍कूटर चार्जिंग स्टेशन लगाने का इस कंपनी ने किया ऐलान, चार्जर के साथ किया करार

देश भर में 1 लाख इलेक्ट्रिक स्‍कूटर चार्जिंग स्टेशन लगाने का इस कंपनी ने किया ऐलान, चार्जर के साथ किया करार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को लेकर लोगों के आकर्षण इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर तेजी बढ़ा है। पूरे देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों का निर्माण तेजी से बढ़ रहा है। खासकर शहरी क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की डिमांड ज्‍यादा है। नये-नये स्टार्टअप कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटरों का निर्माण कर रही है। साथ-साथ स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर निर्माण की ओर बढ़ रही हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग की है। ऐसे भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने समस्या के समाधान को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है।

हीरो इलेक्ट्रिक ने देश में तीन साल में एक लाख चार्जिंग स्टेशन लगाने का ऐलान किया है। कंपनी ने इसके लिए बेंगलुरु की EV चार्जिंग स्टार्ट-अप Charzer (चार्जर) के साथ करार किया है। इस करार के तहत हीरो इलेक्ट्रिक और चार्जर देश भर में चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए मिलकर काम करेंगी। डील के पहले साल में चार्जर देश के टॉप 30 शहरों में 10,000 चार्जिंग स्टेशन लगाएगी।

किराना चार्जर से चार्ज करने होगी आसानी

इसके अलावा स्टार्टअप कंपनी चार्जर हीरो इलेक्ट्रिक की डीलरशिप में किराना चार्जर (Kirana Charzer) लगाएगी। इससे कंज्यूमर को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने आसानी होगी। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को नजदीकी चार्जिंग स्टेशनों और बुकिंग स्लॉट का पता लगाने के लिए चार्जर मोबाइल एप्लिकेशन और वेबसाइट भी मुहैया कराएगी। इसके साथ ही वे बुकिंग स्लॉट का भी पता लगा पाएंगे। इलेक्ट्रिक वाहन राइडर सब्सक्रिप्शन-बेस्ड मॉडल (subscription-based model) में चार्जिंग सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हीरो इलेक्ट्रिक के CEO सोहिंदर गिल ने कहा है कि हमारा मानना है कि देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर के विकास के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क का होना जरूरी है। इस पार्टनरशिप से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ोतरी को प्रोत्साहन मिलेगा। कंज्यूमर्स को आसानी से अपने वाहनों को चार्ज करने की सुविधा मिल पाएगी। गिल ने आगे कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए कंपनी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर विस्तार पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस पार्टनरशिप के जरिए हमारा लक्ष्य EV की ओर जोर देना और एक स्वच्छ और ग्रीन मोबिलिटी सॉल्यूशन को बढ़ावा देना है।

Charzer एक EV स्टार्ट-अप है चार्जिंग सॉल्यूशन मुहैया कराता है

बता दें कि Charzer एक EV स्टार्ट-अप है जो सार्वजनिक जगहों, अपार्टमेंट और दफ्तरों के लिए चार्जिंग सॉल्यूशन मुहैया कराता है। ये चार्जर सभी EV मॉडल को सपोर्ट करते हैं, जो इंटेलिजेंट सॉफ्टवेयर से चलते हैं और सार्टिफाइड प्रोफेशनलों द्वारा लगाया जाता है और सर्विस दी जाती है। कंपनी इस समय बेंगलुरु, पुणे, दिल्ली, हैदराबाद, मैंगलोर और विशाखापत्तनम समेत 20 शहरों में मौजूद है। इस सहयोग के जरिए चार्जर अपने बी2बी (B2B business) कारोबार में हीरो इलेक्ट्रिक का चार्जिंग पार्टनर होगा।