1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. इस ऑटो कंपनी टू व्हीलर में देगी एयरबैग का फीचर्स, जानें क्या है यह सिस्टम और कैसे करेगा काम

इस ऑटो कंपनी टू व्हीलर में देगी एयरबैग का फीचर्स, जानें क्या है यह सिस्टम और कैसे करेगा काम

This auto company will provide airbag features in two wheeler; स्कूटर और बाइक में भी एयरबैग का फीचर मिलेगा। Piaggio स्कूटर और बाइक में एयरबैग फीचर्स देने पर कर रही है काम।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : सुरक्षा के नजरिए से चारपहिया वाहनों में एयरबैग की उपयोगी और महत्वपूर्ण है। एयरबैग से दुनिया भर में एक्सीडेंट के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की जान बची है। इस उपयोगिता को ही देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों को निर्देशित भी किया गया है कि, इसे बतौर स्टैंडर्ड फीचर शामिल किया जाए। सरकार ने अब मोटर वाहनों में अगली सीट पर एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है। यह प्रावधान एक अप्रैल 2021 या इससे बाद बने वाहनों पर लागू होगा।

अब ऐसी खबर आ रही है कि सुरक्षा को लेकर जल्द ही स्कूटर और बाइक में भी एयरबैग का फीचर मिलेगा। Piaggio ऑटो कंपनी टू व्हीलर चालकों की सेफ्टी के लिए स्कूटर और बाइक में एयरबैग फीचर्स देने पर काम कर रही है। कंपनी ने इसके लिए ऑटोमेटिव सेफ्टी सिस्टम मुहैया कराने वाली कंपनी ऑटोलिव के साथ एक पार्टनरशिप की है। रिपोर्ट की मानें तो दोनों कंपनियां मिलकर इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। एयरबैग को दोपहिया वाहन में फ्रेम के ऊपर लगाया जाएगा। एक्सिडेंट होने पर यह एयरबैग सेकेंड भर में खुल जाएगा और इसे चलाने वालों को इससे काफी सुरक्षा मिलेगी।

कंपनी कर चुकी है क्रैश टेस्ट

रिपोर्ट के अनुसार, Autoliv कंपनी एडवांस सिमुलेशन टूल के साथ इस एयरबैग को डिवेलप कर चुकी है। कंपनी इस एयरबैग का स्कूटर और बाइक पर क्रैश टेस्ट भी कर चुकी है। अब जबकि इसने इस कॉन्सेप्ट पर Piaggio के साथ हाथ मिलाया है तो इसमें और सुधार आएगा और यह ज्यादा सुरक्षित और फीचर्स से लैस हो सकता है। वहीं पियाजियो के साथ साझेदारी अब कंपनी को एयरबैग को और बेहतर ढंग से विकसित करने में काफी मदद करेगी। ऑटोलिव के सीईओ और अध्यक्ष मिकेल ब्रैट ने कहा कि, “इस एयरबैग का निर्माण 2030 तक एक वर्ष में 100,000 लोगों की जान बचाने के हमारे लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

ऑटोलिव कंपनी के सीईओ का इस टेक्नोलॉजी को लेकर कहना है कि फोर व्हीलर में एयरबैग की वजह से हादसे के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की जान बचती है। जबकि दोपहिया वाहनों में ऐसा नहीं होता। ऐसे में हादसे में बहुत से लोगों की जान चली जाती है। इसे रोकने के लिए ही टू व्हीलर में भी यह फीचर देने पर काम शुरू किया गया है।

अब बाइक्स और स्कूटरों में भी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), एंटी-स्लीप रेगुलेशन (ASR), ट्रैक्शन कंट्रोल, स्टैबिलिटी कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी कॉल सिस्टम इत्यादि देखने को मिलते हैं। ऐसे में एयरबैग को भी इन वाहनों में शामिल किया जाना एक सराहनीय कदम है।

फ्रांस के इंजीनियर मोसेस शाहरिवार ने भी टू-व्हीलर राइडर के लिए जींस तैयार किया है। उन्होंने ऐसी सुपर-स्ट्रॉन्ग जींस बनाई है, जो एयरबैग से लैस है। राइडर इस जींस को पहनकर गाड़ी चलाता है, तो गिरने की स्थिति में एयरबैग कम्प्रेस्ड एयर से भर जाएंगे। इससे गिरने पर शरीर को कम से कम झटका लगेगा। इन एयरबैग इस तरह तैयार किया गया है कि दोबारा इस्तेमाल कर पाएंगे। एयरबैग जींस को यूरोपीय यूनियन के हेल्थ एंड सेफ्टी स्टैंडर्ड से सर्टिफाइड कराने की प्रक्रिया चल रही है। कई क्रैश टेस्ट किए जा रहे हैं। 2022 तक इसके बाजार में आने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...