1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. जियोफोन नेक्स्ट के फीचर्स से उठा पर्दा, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्या है कीमत

जियोफोन नेक्स्ट के फीचर्स से उठा पर्दा, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्या है कीमत

The curtain lifted from the features of JioPhone Next; जियोफोन नेक्स्ट एक मेड इन इंडिया, मेड फॉर इंडिया और मेड बाय इंडियंस फोन है। जियोफोन नेक्स्ट की कुछ विशेषताएं। कमाल की बैटरी लाइफ

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : दिवाली से पहले जियो ने ‘मेकिंग ऑफ जियोफोन नेक्स्ट’ फिल्म रिलीज की है। इस वीडियो का मकसद है- जियोफोन नेक्स्ट के लॉन्च के पीछे के विज़न और आइडिया के बारे में बताना। वैसे तो यह नया फोन भारत को ध्यान में रखकर बनाया गया है पर इसने अभी से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान खींचना शुरू कर दिया है।

5 साल की छोटी सी अवधि में जियो, भारतीयों की जुबान पर छा गया है। जियो ने भौगोलिक, आर्थिक और सामाजिक हर वर्ग के लोगों को छुआ है। देश में आज इसके 43 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। भारत के हर घर में डिजिटल कनेक्टिविटी पहुंचे, इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रिलायंस जियो ने निर्णायक कदम उठाने की योजना बनाई और उसी ठोस पहल का नतीजा है जियोफोन नेक्स्ट।

जियोफोन नेक्स्ट एक मेड इन इंडिया, मेड फॉर इंडिया और मेड बाय इंडियंस फोन है। जियोफोन नेक्स्ट यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक भारतीय को समान अवसर मिले और डिजिटल तकनीक का लाभ प्राप्त हो। कंपनी ने वीडियो में बताया है कि कैसे जियोफोन नेक्स्ट लाखों भारतीयों के जीवन को बदलने को बदलने की ताकत रखता है।

जियोफोन नेक्स्ट प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। यह गूगल एंड्रॉइड द्वारा बनाया गया एक विश्व स्तरीय ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे खास तौर पर भारत के लिए बनाया गया है। प्रगति ओएस को जियो और गूगल के सर्वश्रेष्ठ तकनीशियन्स ने तैयार किया है। और जैसा की नाम से ही जाहिर है इसका उद्देश्य किफायती कीमतों पर बेहतरीन एक्सपीरियंस के साथ सभी के लिए प्रगति सुनिश्चित करना है।

जियोफोन नेक्स्ट का प्रोसेसर भी टेक्नोलॉजी लीडर है, इसे क्वालकॉम ने विकसित किया है। जियोफोन नेक्स्ट में लगा क्वालकॉम प्रोसेसर, फोन के प्रदर्शन को बेहतर बनाएगा। यह प्रोसेसर ऑप्टिमाइज्ड कनेक्टिविटी एंड लोकेशन टेक्नॉलोजी, ऑडियो और बैटरी के बेहतर इस्तेमाल को बढ़ाएगा।

जियोफोन नेक्स्ट का शानदार फीचर पूरी तरह से नई प्रौद्योगिकी पर आधारित हैं। हालांकि कंपनी ने मोबाइल की कीमतों का खुलासा नही किया है, पर कंपनी ने फोन के कुछ खास फीचर्स की लिस्ट जारी कर दी है।

जियोफोन नेक्स्ट की कुछ विशेषताएं:

वॉयस असिस्टेंट

वॉयस असिस्टेंट यूजर्स को डिवाइस को ऑपरेट करने में मदद करता है (जैसे ऐप खोलें, सेटिंग्स को मैनेज करें आदि) साथ ही इंटरनेट से जानकारी/कंटेंट आसानी से उनकी अपनी भाषा में प्राप्त करने में सहायता करता है।

पढ़ें – सुनें

यह उपयोगकर्ताओं को उस भाषा में बोलकर सामग्री का उपभोग करने की अनुमति देता है जिसे वे समझ सकते हैं।

अनुवाद

उपयोगकर्ता को अपनी पसंद की भाषा में किसी भी स्क्रीन का अनुवाद करने के काबिल बनाता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद की भाषा में किसी भी सामग्री को पढ़ने में भी मदद करता है।

आसान और स्मार्ट कैमरा

डिवाइस एक स्मार्ट और शक्तिशाली कैमरे से लैस है जिसमें पोर्ट्रेट मोड समेत विभिन्न फोटोग्राफी मोड हैं। उपयोगकर्ता चाहे तो अपने सब्जेक्ट को फोकस में रख कर उसके आस पास के बैकग्राउंड को ऑटोमोड में धुंधला कर सकता है इससे  शानदार तस्वीरें कैप्चर होती हैं।

नाइट मोड यूजर्स को कम रोशनी में भी शानदार तस्वीरें लेने की सुविधा देता है।

कैमरा ऐप इंडियन ऑग्मेंटिड रियलिटी फिल्टर के साथ प्री-लोडिड आता है। यानी कैमरे में बहुत से फिल्टर पहले से ही लोड हो कर आते हैं।

Jio और Google Apps प्रीलोडेड

डिवाइस में सभी उपलब्ध एंड्रॉइड ऐप का उपयोग किया जा सकता है। जिसे Google Play Store के माध्यम से डिवाइस में डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्रकार Play Store पर उपलब्ध लाखों ऐप्स में से वे किसी भी ऐप को चुनने को स्वतंत्रता हैं। यह कई जियो और गूगल ऐप्स के साथ प्रीलोडेड भी आता है।

स्वचालित सॉफ्टवेयर अपग्रेड

जियोफोन नेक्स्ट ऑटोमेटिक सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ अपडेट रहता है। इसके अनुभव समय के साथ बेहतर होते जाएंगे। यह  इंटरनेट से जुड़ी परेशानियों से बचाने वाले सिक्योरिटी अपडेट के साथ भी आता है।

कमाल की बैटरी लाइफ

नया डिज़ाइन किया गया प्रगति ओएस, जो एंड्रॉइड द्वारा संचालित है, लंबी बैटरी लाइफ सुनिश्चित करते हुए शानदार प्रदर्शन सुनिश्चित करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...