1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. गूगल प्ले स्टोर पर टेलीग्राम ने एक अरब डाउनलोड का आंकड़ा पार किया

गूगल प्ले स्टोर पर टेलीग्राम ने एक अरब डाउनलोड का आंकड़ा पार किया

Telegram crosses one billion downloads mark on Google Play Store; गूगल प्ले स्टोर पर टेलीग्राम ने एक अरब डाउनलोड का आंकड़ा पार किया। फेसबुक सर्वर बंद के कारण छह घंटे तक ठप्प हो गये ऐप्स

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: हाल ही में फेसबुक सर्वर बंद होने से मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स लगभग छह घंटे तक ठप्प हो गये। जिसके कारण व्हाट्सएप के प्रतिद्वंदी टेलीग्राम प्लेटफॉर्म के लिए यह डाउन वाकई बहुत फायदेमंद हुआ, क्योंकि एक दिन में इतने ज्यादा लोगों ने इससे पहले कभी भी टेलीग्राम को डाउनलोड नहीं किया था। बता दें कि एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने अब तक गूगल प्ले स्टोर पर 1 बिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है।

टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव के अनुसार, 2021 की शुरुआत में मैसेजिंग ऐप के 500 मिलियन से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता थे। व्हाट्सएप के साथ हाल के मुद्दों और फेसबुक के आउटेज के परिणामस्वरूप, ड्यूरोव ने कहा कि 70 मिलियन से अधिक नए उपयोगकर्ता टेलीग्राम में शामिल हो गए हैं। ड्यूरोव ने एक बयान में कहा, “टेलीग्राम की दैनिक विकास दर परिमाण के क्रम से मानक से अधिक हो गई है, और हमने एक दिन में अन्य प्लेटफार्मो से 70 मिलियन से अधिक शरणार्थियों का स्वागत किया है।” उन्होंने कहा, “मुझे इस बात पर गर्व है कि हमारी टीम ने अभूतपूर्व विकास को कैसे संभाला, क्योंकि टेलीग्राम हमारे अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए त्रुटिपूर्ण रूप से काम करता रहा।

हालांकि, एक अरब डाउनलोड का मतलब यह नहीं है कि एक अरब लोग हैं जो वर्तमान में चैट करने के लिए ऐप का उपयोग कर रहे हैं। डाउनलोड का आंकड़ा उन लोगों को भी नहीं दर्शाता है जिन्होंने आधिकारिक वेबसाइट से एपीके को साइडलोड किया है। टेलीग्राम ने एक अपडेट भी रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो अपने साथ कई नई सुविधाएँ लाता है, जिसमें इंटरैक्टिव इमोजी और ग्रुप्स में रीड रिसीप्टस शामिल हैं। उपयोगकर्ता आठ विषयों में से चुन सकते हैं जो दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए चैट पर लागू होते हैं। थीम ग्रेडिएंट मैसेज बबल में एनिमेटेड बैकग्राउंड और यूनिक बैकग्राउंड पैटर्न होते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...