1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. अब ओटीपी की मदद से निकाल सकते हैं एटीएम से पैसा, जानिए किस बैंक शुरु किया यह नया नियम

अब ओटीपी की मदद से निकाल सकते हैं एटीएम से पैसा, जानिए किस बैंक शुरु किया यह नया नियम

Now with the help of OTP, you can withdraw money from ATM ; एसबीआई के ग्राहकों को एटीएम से पैसों को निकालते वक्त दर्ज करना होगा ओटीपी। ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग की सुविधा देने के लिए कई फीचर लॉन्च किए।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: एटीएम कार्ड से होने वाले बढ़ते फ्रॉड के मामलों में हुए एसबीआई एक नया नियम लेकर आया है। इस नियम के अंतर्गत एसबीआई के ग्राहकों को एटीएम से पैसों को निकालते वक्त ओटीपी दर्ज करना होगा। एसबीआई ने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग की सुविधा देने के लिए कई फीचर लॉन्च किए हैं ताकि वित्तीय जरूरतें पूरा होने के साथ सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जा सके। इस नियम के आने से एटीएम कार्ड के साथ होने वाली धोखाधड़ी के मामलों में कमी देखने को मिलेगी। देश भर में अब तक कई लोग एटीएम कार्ड के साथ होने वाले फ्रॉड के शिकार हुए हैं। इस कारण उनको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा। इसी को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ये नया नियम लेकर आया है। इससे एटीएम से पैसों को निकालते वक्त ग्राहकों को सुरक्षा मिलेगी। इस रूल के आने से कोई दूसरा व्यक्ति धोखाधड़ी के जरिए आपके एटीएम कार्ड से पैसा नहीं निकाल पाएगा।

जानते हैं एसबीआई के इस नए नियम के बारे में विस्तार से –

अब एसबीआई के ग्राहकों को एटीएम से पैसों को निकालते वक्त 4 अंकों के ओटीपी को दर्ज करना होगा, जो कि उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। एक बार जब आपका ओटीपी वेरीफाई हो जाएगा, उसके बाद ही आप अपने कैश को एटीएम से निकाल सकेंगे।

इस बात की जानकारी एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी है। ट्वीट करते हुए उसने लिखा – “ओटीपी बेस्ड नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक टीकाकरण है। धोखेबाजों से आपको बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है।”

ओटीपी बेस्ड नकद निकासी की सुविधा केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिनके पास एसबीआई कार्ड है। इस नए नियम का मकसद एटीएम कार्ड से होने वाली धोखाधड़ी को रोकना है। इस नए नियम के आने से एसबीआई के लाखों ग्राहकों को फायदा पहुंचेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...