1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. फेसबुक ग्रुप चलाने वालों के लिए अच्छी खबर, अब फेसबुक ग्रुप एडमिन्स कमा सकेंगे पैसे, मिलेंगे ये तीन शानदार फीचर्स

फेसबुक ग्रुप चलाने वालों के लिए अच्छी खबर, अब फेसबुक ग्रुप एडमिन्स कमा सकेंगे पैसे, मिलेंगे ये तीन शानदार फीचर्स

Good news for those running Facebook groups; फेसबुक ग्रुप चलाने वालों के लिए अच्छी खबर।अब फेसबुक ग्रुप एडमिन्स कमा सकेंगे पैसे।मिलेंगे ये तीन शानदार फीचर्स।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अगर आप फेसबुक ग्रुप चलाते हैं तो ये खबर आपके लिए है। आपको बता दें कि कंपनी फेसबुक ग्रुप्स में मोनेटाइजेशन फीचर लेकर आ रही है। फेसबुक इसके लिए नए टूल्स की टेस्टिंग कर रही है जिससे ग्रुप एडमिन्स पैसे कमा सकेंगे।

बता दें कि टेस्टिंग किए जा रहे टूल्स में एडमिन्स के लिए शॉपिंग, फंडरेजिंग और सब्सक्रिप्शन जैसे फीचर्स शामिल हैं। फेसबुक ने कहा कि नए फीचर्स ग्रुप एडमिन्स की मदद करेंगे और उन्हें मोनेटाइजेशन के लिए तीन ऑप्शन्स दिए जाएंगे।

फेसबुक ग्रुप एडमिन्स कम्यूनिटी शॉप्स और फंड रेजिंग के जरिए पैसे इकठ्ठे कर सकते हैं। कम्यूनिटी शॉप्स की बात करें तो ये फीचर फेसबुक के मौजूदा फीचर के तर्ज पर ही है। यहां भी ग्रुप एडमिन्स अपने मर्चेंडाइज बेच सकते हैं।

फंडरेजिंग फीचर के जरिए फेसबुक ग्रुप एडमिन्स किसी भी प्रोजेक्ट के लिए क्राउड फंडिंग ले सकते हैं। ग्रुप चलाने के लिए आने वाले खर्चों के लिए ग्रुप एडमिन्स लोगों से पैसे मांग कर क्राउड फंडिंग के जरिए कमाई कर सकते हैं।

तीसरा फीचर सब्सक्रिप्शन का है। पेड सबग्रुप्स फीचर दरअसल ग्रुप्स के अंदर लिमिटेड लोगों के लिए बनाए गए छोटे ग्रुप के लिए होगा। इसके तहत जिन्हें एक्स्ट्रा कॉन्टेंट चाहिए वो यूजर सब्सक्रिप्शन लेकर उन्हें ऐक्सेस कर सकते हैं। सब्क्रिप्शन का पैसे ग्रुप एडमिन्स को दिया जाएगा। फेसबुक ग्रुप में सब ग्रुप बनाने का ऑप्शन दिया जाता है। ऐसे में आप सबग्रुप बना कर क्राउड फंडिंग ले सकेंगे। कंपनी चाहती है कि क्रिएटर्स को ग्रुप्स के जरिए भी पैसे कमाने का मौका दिया जाए। यहां उन लोगों के लिए खास तौर पर एडमिन्स खास तरह के कॉन्टेंट परोस सकते हैं।

हालांकि फेसबुक ने ये भी कहा है कि कंपनी ये एक्सपेक्ट नहीं है कि सभी ग्रुप्स ये चाहेंगे कि उन्हें पेड फीचर्स दिए जाएं, लेकिन कई ग्रुप्स अभी भी अपने मर्चेंडाइज बेचते हैं और कुछ फंड रेजर भी ऑर्गनाइज करवाते हैं।

फेसबुक इस फीचर एक साथ सभी के लिए जारी नहीं करेगा। इसे कंपनी धीरे धीरे लेकर आएगी और इसी तरह से यूजर्स को भी ये रिफ्लेक्ट करेगा। शुरुआत में ये फीचर ज्यादा ग्रुप्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

मोनेटाइजेशन फीचर के अलावा भी फेसबुक ग्रुप्स में कुछ नए फीचर्स दिए जाएंगे। मिसाल के तौर पर, फेसबुक ग्रुप्स में नए कस्टमाइजेशन फीचर्स दिए जाएंगे। इसके जरिए ग्रुप एडमिन्स अपने ग्रुप का बैकग्राउंड कलर, फॉन्ट स्टाइल बदल सकेंगे।

फेसबुक ग्रुप एडमिन्स और मॉडरेटर्स के लिए कम्यूनिटी चैट्स होगा जिसके जरिए वो एक दूसरे से बेहतर तरीके से कम्यूनिकेट कर पाएंगे।

एक नया फीचर्ड सेक्शन मिलेगा जहां एडमिन्स कॉन्टैक्ट्स कोपिन कर सकेंगे। इसके अलावा कंपनी आने वाले समय में फेसबुक पेज और ग्रुप्स के लिए और भी टूल्स की टेस्टिंग करने की तैयारी में है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...