1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. Gmail यूजर्स सावधान! इस खतरनाक लिंक पर क्लिक करते ही आपको लग सकता बड़ा चूना

Gmail यूजर्स सावधान! इस खतरनाक लिंक पर क्लिक करते ही आपको लग सकता बड़ा चूना

Gmail users beware! Gmail और Outlook जैसे पॉप्युलर ईमेल सर्विस इस्तेमाल करने वाले युजर्स ध्यान दें। अगर आपके मेल किसी भी तरह का कोई खतरनाक लिंक आये तो उसे क्लिक न करें। ऐसे करें उन लिकों की पहचान।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आधुनिक समय लगातार भारत टेक्नोलॉजी की दुनिया विश्व के कई देशों को टक्कर दे रहा है, लेकिन सायबर फ्रॉड या हैकिंग को लेकर देश के पास ऐसी कोई तकनीक नहीं है, जिससे वो इस फ्रॉड को रोक सके। कई बार सरकार भी या उसके सिस्टम भी इस फ्रॉड या हैकिंग के शिकार हो जाते है। लेकिन हम आपसे यहां हैकिंग या फ्रॉड की बात नहीं करेंगे, बल्कि एक खतरनाक लिंक की करेंगे, जिस पर क्लिक करते ही आपको बड़ा चूना लग सकता है।

आपको बता दें कि ये खतरनाक लिंक आपको Gmail और Outlook जैसे पॉप्युलर ईमेल सर्विस इस्तेमाल करने वाले को मिलता है। इसे लेकर यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की गई है। जिसके मुताबिक, जालसाज ईमेल के जरिए खतरनाक लिंक्स भेज रहे हैं। अगर आप ईमेल के झांसे में आ जाते हैं तो आपको ना सिर्फ अपनी पर्सनल जानकारी, बल्कि पैसों से भी हाथ धोना पड़ सकता है। हैरान करने वाली बात यह है कि यह खतरनाक ईमेल आपको दिखने में एक ऑफिशियल मेल जैसा लगेगा।

इस प्रकार यूजर्स को बनाया जा रहा है शिकार

रिपोर्ट के मुताबिक, Gmail और Outlook यूजर्स को लालच देकर शिकार बनाया जा रहा है। हैकर्स ईमेल में गिफ्ट कार्ड होने का दावा करते हैं। इसमें कहा जाता है कि गिफ्ट कार्ड क्लेम करने के लिए यूजर्स को एक सर्वे में हिस्सा लेना होगा। लिंक पर क्लिक करने वाले यूजर्स को एक वेबसाइट पर ले जाया जाएगा। दुर्भाग्य से, सर्वे में हिस्सा लेने के बाद भी आपको किसी तरह का गिफ्ट कार्ड नहीं मिलने वाला। लिंक पर क्लिक करने या सर्वे में हिस्सा लेने से आपको पर्सनल जानकारी चोरी होने का खतरा रहेगा।

कैसे पहचानें फर्जी है मेल?

अगर आपको पास भी कोई गिफ्ट कार्ड या इनाम जीतने का मेल आता है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। ईमेल असली है या नकली, यह पहचानने के हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। इस तरह के मेल अक्सर आपको किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। कई बार मेल में बड़ी धनराशि का जिक्र किया जाता है, जबकि आपने ऐसे किसी भी ड्रॉ में हिस्सा नहीं लिया होता। इसके अलावा, अक्सर जालसाज मेल लिखते समय स्पेलिंग और ग्रामर की भी गलतियां करते हैं।

सुरक्षित रहने के लिए अपनाएं यह तरीका :-

यूजर्स को ध्यान रखना होगा कि वह किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

अनजान मेल में दी गई कोई भी अटैचमेंट ना खोलें।

अज्ञात वेबसाइटों पर उनकी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज न करें।

ईमेल और पासवर्ड दर्ज न करें, खासकर अगर यह किसी सर्वे का हिस्सा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...