1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. एक नए नाम के साथ फेसबुक बना रहा है रिब्रांड करने की योजना, जानें क्या है पूरा मामला

एक नए नाम के साथ फेसबुक बना रहा है रिब्रांड करने की योजना, जानें क्या है पूरा मामला

Facebook is planning to rebrand with a new name ; फेसबुक मेटावर्स के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए रीब्रांड करेगा। मार्क जुकरबर्ग कंपनी के कनेक्ट सम्मेलन में नाम की कर सकतें है घोषणा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : सोशल मीडिया दिग्गज प्लेटफॉर्म फेसबुक मेटावर्स के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए अगले सप्ताह अपनी कंपनी का एक नए नाम के साथ रीब्रांड करने की योजना बना रहा है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग 28 अक्टूबर को कंपनी के कनेक्ट सम्मेलन में नाम की घोषणा कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, रीब्रांड फेसबुक ऐप को इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ओकुलस और अन्य जैसे ग्रुप की देखरेख करने वाली कंपनी के तहत कई उत्पादों में से एक के रूप में स्थान देगा। फेसबुक ने सबसे पहले पिछले महीने डिजिटल दुनिया में वर्चुअल इंटरएक्टिव स्पेस का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द मेटावर्स को बनाने की अपनी योजना की घोषणा की।

फेसबुक ने इस महीने की शुरूआत में सोशल नेटवर्क को वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी (वीआर/एआर) जैसी तकनीकों का उपयोग करके इंटरकनेक्टेड वर्चुअल एक्सपीरियंस के एक नए चरण का निर्माण करने में मदद करने के लिए 10,000 लोगों को काम पर रखने की घोषणा की। कंपनी के अनुसार, अगले कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म में नए रचनात्मक, सामाजिक और आर्थिक अवसरों तक पहुंच को अनलॉक करने में मदद करने की क्षमता है। फेसबुक के वीपी ग्लोबल अफेयर निक क्लेग ने कहा, हम अगले 5 सालों में यूरोपीय संघ (ईयू) के भीतर 10,000 नई उच्च कुशल नौकरियां पैदा करने की योजना की घोषणा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, उभरती हुई तकनीकी प्रतिभाओं से परे, इंटरनेट के नए नियमों को आकार देने में यूरोपीय संघ की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। फेसबुक ने सितंबर में घोषणा की कि वह जिम्मेदारी से मेटावर्स बनाने के लिए संगठन के साथ साझेदारी करने के लिए 5 करोड़ का निवेश करेगा। मेटावर्स वर्चुअल स्पेस का एक सेट है जहां कोई अन्य लोगों के साथ बना और एक्सप्लोर कर सकता है जो एक ही भौतिक स्थान में नहीं हैं।

2004 में जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक के भविष्य की कुंजी मेटावर्स अवधारणा के साथ निहित है कि उपयोगकर्ता एक वर्चुअल ब्रह्मांड के अंदर काम और व्यायाम करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...